गर्मी ने इस बार दिखाया ऐसा तांडव, देश में बिक गए 60 लाख AC

in #wortheum2 years ago

3W72119s5BjW4PvRk9nXC4LsiTkp4kF69xucQWu2w9s9aDyUFxZaYngMtUmLTzjUH5fYzgYyCy5fPk9qHgRMr6raTPB5SbEfQAn6tCH2dbJ5esqu9Uyxvz.png
Tata Group की कंपनी ने बयान जारी कर जानकारी दी है कि साल की पहली छमाही में Voltas ने करीब 12 लाख AC बेचे, जो किसी भी कंपनी की ओर से की गई सर्वाधिक बिक्री है. इसके अलावा अन्य कंपनियों की बिक्री भी इस अवधि में जोरदार रही है.

Voltas ने पहली छमाही में करीब 12 लाख एसी बेचे
LG Electronic के 10 लाख इन्वर्टर एसी बिके
गर्मी से राहत के लिए लोग एयर कंडीशनर (AC) की खरीद को तरजीह देते हैं. इस बार भी भीषण गर्मी के प्रकोप के बीच एसी की मांग में बड़ा उछाल दर्ज किया गया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक, चालू साल की पहली छमाही ( First Half) में ही घरेलू बाजार में एसी की बिक्री 60 लाख इकाई के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है.

महंगाई का बिक्री पर असर नहीं

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, देश में महंगाई (Inflation) का असर एयर कंडीशनर (AC) की कीमतों पर भी पड़ा है और बीते छह महीनों के दौरान एसी के दाम दो-तीन बार बढ़ भी चुके हैं. लगभग 10 से 15 फीसदी तक महंगे होने के बावजूद एसी की बिक्री (AC Sale) पर कोई असर नहीं पड़ा है, बल्कि ये रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है. बीते साल के आंकड़े देखें तो कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से पहले साल 2019 की पहली छमाही में 42.5 से 45 लाख एसी की बिक्री हुई थी.

कीमतें बढ़ने का ये है बड़ा कारण

रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते कुछ समय में धातुओं से लेकर अहम कलपुर्जों के महंगे होने और लॉजिस्टिक्स शुल्क में बढ़ोतरी के चलते विभिन्न कंपनियों को अपने उत्पाद के दाम बढ़ाने पड़े हैं. इनमें इलेक्ट्रिक उत्पादों (Electric Product) पर महंगाई का खासा असर दिखा है. इन उत्पादों के दाम बढ़ने में भारतीय करेंसी रुपये में गिरावट भी बड़ा कारण है. ऐसा इसलिए, क्योंकि अमेरिकी डॉलर (USD) के मुकाबले रुपये (Rupee) के निचले स्तर पर आने से आयात लागत (Import Cost) में इजाफा हुआ है.

स्टार रेटिंग में बदलाव का असर

सरकार के ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (BEE) द्वारा हाल ही में एसी की स्टार रेटिंग (AC Star Rating) में भी संशोधन किया गया है, जिसका असर कीमतों पर पड़ा है. स्टार रेटिंग में बदलाव 1 जुलाई 2022 से लागू हो गया है. इसके मुताबिक, 5-स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4-स्टार कर दी गई है. नई एनर्जी एफिशिएंसी निर्देशों के साथ ही भारत में एसी की कीमतों में भी वृद्धि देखने को मिली है.

बिक्री में वोल्टास-एलजी अव्वल

पिछले छह महीने में Voltas ने करीब 12 लाख एसी बेचे, जबकि LG Electronic India ने दस लाख से ज्यादा इन्वर्टर एसी की बिक्री की है. इनके अलावा 2022 की पहली छमाही में, Hitachi, Daikin, Panasonic और Haier जैसी अन्य कंपनियों ने भी अपनी यूनिट की बिक्री में तेज इजाफा दर्ज किया है.

Sort:  

Oh omg