उत्तर प्रदेश के सबसे ठंडे शहर , बनारस और कानपुर के नाम

in #wortheum2 years ago

काशी के घाटों पर देर रात तक लुत्फ उठाने वालों की कमी हो गई है ।इसका कारण ठंडक है । वाराणसी में ठंड ने पिछले 10 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है । यहां का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है । ठंड की यही हालत कानपुर की है , जहां का तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है। इन दोनों शहरों के अलावा पूरे उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़नी शुरू हो गई है । अनुमान लगाया जा रहा है कि चार दिन बाद पश्चिमी विक्षोभ का सीधा असर यहां पड़ेगा और हड्डियां गलाने वाली ठंड पड़ सकती है। तापमान भी 5 ,6 डिग्री सेल्सियस तक नीचे आ सकता है । बीएचयू के मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि ऐसा 26 नवम्बर के बाद हो सकता है ।
मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि इस समय पूरे उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान भी ह्यूमन बॉडी के औसत तापमान 37 डिग्री सेल्सियस से करीब 10 ,12 डिग्री नीचे आ गया है। इसीलिए अब पूरे - पूरे दिन ठंडक लग रही है। दिसम्बर प्रथम सप्ताह में पड़ने वाली ठंड अभी से शुरू हो गई , ऐसी लोगों के बीच चर्चा है।इस समय पूरे उत्तर प्रदेश में शाम 6 बजे से सुबह 8 बजे तक खूब ठंडक पड़ रही है । इस समय लोग बाहर निकलने से तो बच ही रहे हैं और यदि निकलना पड़ भी रहा है तो स्वेटर के साथ दस्ताने और चप्पल की जगह जूते -मोजे भी पहनकर ही निकल रहे हैं । सड़क पर कुछ ऐसे भी लोग मिलेंगे जिनको देखकर ऐसा लगेगा कि इनका ठंड से कोई लेना-देना ही नहीं है ।
वाराणसी का अधिकतम तापमान 27.5 और न्यूनतम 10 डिग्री सेल्सियस है और
कानपुर का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 9.6 डिग्री सेल्सियस है ।3cc51161-bf25-4102-967e-4b1df64bae04_1668998257.webp