यूक्रेन में देर रात होते हैं और रुसी हमले

in #wortheum2 years ago

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को 8 महीने बीत चुके हैं लेकिन अभी भी रूस के हमले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. इस बीच जेपोरिजिया के गर्वनर अलेक्जेंडर स्टारुख ने कहा है कि रूस की मिसाइलें जेपोरिजिया पर उस वक्त हमला करती हैं जब लोग अपने सबसे गहरे सपने में होते हैं।Screenshot_2022-10-17-07-58-21-82_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpg
उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को रूसी हमले की पहली मिसाइल की कॉल उन्हें सुबह 5 बजकर 8 मिनट पर मिली थी. और जंग के 8 महीने बाद भी उन्हें लगातार क़ॉल मिल रहे हैं।
उन्होंने बताया कि रूस आमतौर पर सुबह के 2 बजे, 4 बजे और 6 बजे हमला करता है. उन्होंने बताया कि कुछ घंटे पहले भी एक हमला हुआ था, इसमें 10 S-300 क्रूज मिसाइल और चार ईरानी-निर्मित Shahed-136 कामिकेज़ ड्रोन शनिवार सुबह 5.30 बजे क्षेत्र की राजधानी के उपनगरीय इलाके में दुर्घटनाग्रस्त हो गए थे. पिछले दो हफ्तों में रात के समय किए गए रूसी हमलों में 70 नागरिक मारे गए हैं।

रूसी हमले में 6 लोगों की मौत।
वहीं दूसरी ओर यूक्रेन में अलगाववादियों के कब्जे वाले एक प्रमुख शहर के मेयर कार्यालय पर एक रॉकेट हमला किया गया, जिसके लिए रूस-समर्थित अधिकारियों ने यूक्रेन को ही जिम्मेदार ठहराया है. उधर, यूक्रेन के अधिकारियों ने एक पृथक घटना का जिक्र करते हुए कहा है कि रूसी रॉकेट से जेपोरिजिया के परमाणु संयंत्र के उस पार स्थित एक शहर को निशाना बनया गया, जिसमें छह लोग घायल हो गए. यूक्रेन के सशस्त्र बलों द्वारा दक्षिण की ओर से किये गये जवाबी हमले के करीब सात हफ्तों की अवधि में रूस की जमीन खिसकने के कारण दोनों ओर से हमले तेज हुए हैं. यूक्रेन के हालिया पलटवार के मद्देनजर रूस ने 24 फरवरी को शुरू किये अपने आक्रमण के बाद की सबसे बड़ी जवाबी कार्रवाई की और यूक्रेन के प्रमुख बुनियादी ढांचे पर सबसे बड़े एवं समन्वित हवाई और मिसाइल हमले शुरू किये।

अलगाववादियों के नियंत्रण वाले दोनेत्स्क में किये गये रॉकेट हमले से नगरपालिका भवन गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गया था. इमारत के चारों ओर धुएं के गुबार उठ रहे थे। हमले में भवन की खिड़कियां उड़ गयी हैं और छत आंशिक रूप से ढह गई हैं. आसपास खड़ी कारें जल उठी हैं. हताहतों की तत्काल कोई जानकारी नहीं है. यूक्रेन ने हमले के बारे में न तो जिम्मेदारी ली है, न ही कोई टिप्पणी की है. यूक्रेनी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि यूरोप के सबसे बड़े परमाणु ऊर्जा संयंत्र ज़ापोरिज्जिया से रॉकेट हमलों के परिणामस्वरूप कम से कम छह लोग घायल हो गए, जहां रूस ने अपने सैनिकों को तैनात किया है।