माउंट आबू में 21 साल बाद अगले माह से शुरू होगी जीप

in #wortheum2 years ago

IMG-20220907-WA0023.jpgमाउंट आबू।प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू आने वाले पर्यटकों को अगले महीने से नया रोमांच मिलेगा पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यहां जीप सफारी शुरू होने जा रही है। अब जल्द पर्यटक जंगल में सफारी का आनंद उठाने के साथ प्राकृतिक व वन्य जीवों को करीब से देख सकेंगे। इसके लिए वन विभाग ने वाहनों के पंजीकरण के लिए टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी है। सोमवार से आवेदन फॉर्म मिलेंगे।

ट्रेवल टैंक से मिली नक्की झील तक 3.5 किमी की होगी जीप सफारी की योजना है। माना जा रहा है कि अक्टूबर या नवंबर तक यह सफारी शुरू हो जाएगी। इसके बाद यह प्रदेश का चौथा वन क्षेत्र हो जाएगा, जहां सफारी शुरू हो रही है।

राज्य सरकार की ओर से 21 साल पहले माउंट आबू में जीप सफारी शुरू करने के लिए निर्णय लिया था। गत साल जून में मंजूरी मिल चुकी है। बता दें कि 23 जनवरी, 2001 को सीएम गहलोत ने सफारी पार्क व इको पर्यटन संबंधित कार्य कराने का निर्णय लिया था। इसी के बाद मिनी नक्की लेक, ट्रेवल टैंक एवं टाइगर पाथ सफारी के लिए विकसित करने के लिए नगर पालिका ने वन विभाग को राशि भी उपलब्ध कराई थी।

पिछले साल 25 जून को इसे मंजूरी मिल गई थी। अब यह शुरू होने जा रही है। इसके कुछ समय बाद शहर के टाइगर पथ पर जीप सफारी और सालगांव में कैंप साइट पर सूर्योदय से सूर्यास्त तक कैंपिंग भी कराई जाएगी।

19 सितंबर तक आवेदन

डीएफओ विजयपालसिंह ने बताया कि एक अक्टूबर से पंजीकरण शुरू किया जाना है। इलेक्ट्रिकल, पेट्रोल-डीजल पर सरकार की ओर से मंजूर सीएनजी किट के साथ संचालित वाहन पंजीकरण कर सकेंगे। इसके लिए 200 रु. शुल्क देकर 5 सितंबर से 14 सितंबर तक वन विभाग कार्यालय से आवेदन प्रपत्र लिए जा सकेंगे आवेदन की अंतिम तिथि 19 सितंबर शाम 5 बजे तक है। इसके बाद 2 हजार रु. विलंब शुल्क के साथ 22 सितंबर तक भी आवेदन कर सकेंगे।

Sort:  

All news like done

Sir mana bhi aapki sari post like kar di ha aap bhi mari kar do mana abhi abhi uplode kari ha

सरजी मेने भी आपकी सभी खबरे लाइक कर दी जी