घर बैठे लिंक करें Aadhaar और Voter ID; तस्वीरों में देखें पूरा प्रोसेस

in #wortheum2 years ago

Aadhaar और Voter ID card लिंक करना बेहद आसान है। यहां हम तस्वीरों के माध्यम से आपको स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बता रहे हैं, जिससे आप घर बैठे चंद मिनटों में आधार और वोटर आईडी लिंक कर पाएंगे।भारत का चुनाव आयोग (ECI) पिछले साल दिसंबर में संसद द्वारा अपनाए गए चुनाव कानून (संशोधन) अधिनियम, 2021 के तहत सभी को अपने वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ने के लिए कह रहा है। दो पहचान पत्रों को जोड़ने का उद्देश्य मतदाता सूची में एंट्रीज को मान्य करना, मतदाताओं की पहचान को प्रमाणित करना और यह जांचना है कि कोई एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक से अधिक बार या कई निर्वाचन क्षेत्रों में पंजीकृत तो नहीं है।

हालांकि, चुनाव आयोग ने अभी तक आधार कार्ड को मतदाता पहचान या चुनाव फोटो पहचान पत्र (EPIC) के साथ जोड़ने को अनिवार्य नहीं किया है। इलेक्शन अथॉरिटी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि आधार नंबर प्रदान नहीं किए जाने की स्थिति में किसी मौजूदा मतदाता का नाम वोटर लिस्ट से नहीं हटाया जाएगा।

अब अगर आप अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं तो चुनाव आयोग ने कुछ आसान स्टेप्स शेयर किए हैं। अपने आधार और मतदाता पहचान पत्र को लिंक करने के लिए नीचे दी गई स्टेप-दर-स्टेप गाइड को फॉलो करें।अब अगर आप अपने आधार कार्ड को वोटर आईडी कार्ड से ऑनलाइन लिंक करना चाहते हैं तो चुनाव आयोग ने कुछ आसान स्टेप्स शेयर किए हैं। अपने आधार और मतदाता पहचान पत्र को लिंक करने के लिए नीचे दी गई स्टेप-दर-स्टेप गाइड को फॉलो करें।

वोटर आईडी को आधार कार्ड से कैसे लिंक करें: