Gujarat की सहकारी प्रणाली देश के लिए एक आदर्श है, चीनी मिलें देश में सबसे अच्छी: अमित शाह

in #wortheum3 years ago

08f8d693c1a628facd4a78e56a467ace_original.jpg केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने गुजरात की सहकारिता को पूरे देश के लिए एक मॉडल बताते हुए कहा कि इसने समाज के सभी वर्गों के लिए विकास के अवसर प्रदान किए हैं. शाह ने रविवार को तापी जिले के बाजीपुरा में आयोजित 'सहकार थी समृद्धि'- 'सहकारिता के माध्यम से समृद्धि' कार्यक्रम को संबोधित किया.

सहकारिता मंत्री बनने के बाद क्षेत्र में शाह का पहला बड़ा समारोह

इस कार्यक्रम में भारी भीड़ इकठ्ठा हुई, जिसकी योजना सहकारी नेताओं ने भाजपा के राजनीतिक दबाव के साथ बनाई थी क्योंकि सहकारिता मंत्री बनने के बाद इस क्षेत्र में शाह का यह पहला बड़ा समारोह था. अमित शाह ने कहा "गुजरात की सहकारी प्रणाली देश के लिए एक आदर्श है, चीनी मिलें देश में सबसे अच्छी हैं. इस क्षेत्र ने देश के गरीबों, किसानों, महिलाओं और युवाओं को समान विकास के अवसर प्रदान करने में एक अमूल्य योगदान दिया है.
शाह ने कहा कि दक्षिण गुजरात सहकारी गतिविधियों का केंद्र है. 275 लीटर दूध की क्षमता से शुरू हुआ सुमूल डेयरी का सफर अब 1,200 दूध संग्रह मंडली के 2.5 लाख सदस्यों तक पहुंच गया है. शाह ने कहा कि उन्हें रोजाना सात करोड़ रुपये का भुगतान मिल रहा है. प्रधानमंत्री ने चीनी सहकारी समितियों पर आयकर का 40 साल पुराना मामला ढाई मिनट में सुलझाया. सरकार 13 करोड़ किसानों के बैंक खातों में 6,000 रुपये जमा कर रही है.