संचारी रोग नियन्त्रण के अंतर्गत बचाव व रोकथाम हेतु जागरूक किया

in #wortheum2 years ago

आज जनपद के विभिन्न माध्यमिक विद्यालयों में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पेंटिंग प्रतियोगिता, संचारी रोग नियन्त्रण के अंतर्गत बचाव व रोकथाम के विषय में एवं पोषण माह के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया।

जिलाधिकारी चंद्र भूषण सिंह के निर्देशानुसार एवं जिला विद्यालय निरीक्षक श्री गजेन्द्र सिंह के आदेशों के क्रम में जनपद के विभिन्न माध्यमिक विद्यालयों में विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर पेंटिंग प्रतियोगिता, संचारी रोग नियन्त्रण के अंतर्गत बचाव व रोकथाम के विषय में एवं पोषण माह के अवसर पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिनका विवरण निम्न प्रकार हैः-

शहीद भगत सिंह इंटर कॉलेज बुडीना कलां मुजफ्फरनगर में बच्चों को पोषण सप्ताह के अंतर्गत संचारी रोगों के बारे में जागरूक किया गया तथा शपथ भी दिलाई गई।

बरला इंटर कॉलेज बरला में गांधी जयंती के उपलक्ष में चलाए जा रहे सड़क सुरक्षा अभियान के अंतर्गत प्रधानाचार्य द्वारा छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा के लिए जागरूक किया गया। तथा उन्हें कहा कि आप समाज में जागरूकता फैलाएं जिससे समाज जागरूक हो और सरकार का उद्देश्य पूर्ण हो। सड़क पर एक्सीडेंट कम हो तथा सभी सुरक्षित रहे।

राजकीय हाईस्कूल, सम्भल हेडा, जानसठ में छात्राऔ से सड़क सुरक्षा के विषय पर चर्चा की गई, हेल्मेट के महत्व व अन्य महत्वपूर्ण जानकारियाँ प्रदान की गई।

स्वामी कल्याण देव कन्या इंटर कॉलेज बघरा मुजफ्फरनगर पोषण सप्ताह के अंतर्गत आज विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई।

सर शादी लाल इंटर कॉलेज मंसूरपुर मुजफ्फरनगर में गांधी जयंती सप्ताह के अंतर्गत एक विशाल ’सड़क सुरक्षा रैली निकाली गई तथा सभी छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा सप्ताह की शपथ भी दिलाई गई।

श्री दीवान सिंह इंटर कॉलेज तितावी मुजफ्फरनगर में पोषण सप्ताह के अंतर्गत विद्यालय में क्विज प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमे छात्रों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया।

जनता इंटर कॉलेज लछेडा, मुजफ्फरनगर में डा० वरुण चौधरी ने राष्टीय आयुर्वेद दिवस के रुप प्रधानाचार्य तथा स्टाफ को आयुर्वेद की जानकारी दी।

कल्याणकारी कन्या इंटर कॉलेज काजीखेड़ा जागाहेडी मुजफ्फरनगर में राष्ट्रीय पोषण माह के अंतर्गत क्विज प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया, और प्रार्थना सभा में बच्चों को संतुलित आहार की जानकारी दी गई और पौष्टिक आहार पर एक छात्रा ने कविता भी सुनाई।

आर्य कन्या पाठशाला इण्टर कॉलेज मुजफ्फरनगर में स्वामी कल्याण देव राजकीय आयुर्वेदिक कालेज रामपुर मुजफ्फरनगर के प्रोफेसर डॉ. विकास गुप्ता एवं डॉ. सुदीप कुमार लाल द्वारा पोषण पर व्याख्यान दिया गया। प्रधानाचार्या श्रीमती कुसुम लता जी ने सेलीब्रेट वर्ल्ड आफ फ्लेवर की जानकारी छात्राओं को दी, साथ ही स्वदेशी आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति अपनाने व स्वदेशी भोजन पर जोर दिया। और समाज को भी जागरुक करने को कहा। सभी ने ध्यानपूर्वक सुना।इस अवसर पर समस्त स्टाफ का सहयोग रहा।

श्री के के जैन इंटर कॉलेज में माननीय प्रधानमंत्री जी एवं माननीय मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश द्वारा जनकल्याण के लिए चलाई जाने वाली विभिन्न योजनाओं के संदर्भ में एक नाटिका प्रस्तुत की गई, जिसकी विद्यालय परिवार एवं प्रधानाचार्य जी ने सराहना की स साथ ही प्रधानाचार्य से अनुराग जैन ने शिक्षक शिक्षिकाओं तथा सभी छात्र छात्राओं को संचारी रोग के कारण एवं निवारण की जानकारी विस्तृत रूप से दी।

नगर पालिका कन्या इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर से गांधी जयंती 02 अक्टूबर के उपलक्ष्य में सड़क सुरक्षा जागरूकता रैली निकाली गई, जिसमे शिक्षिकाओं तथा छात्राओ द्वारा जनसाधारण को जागरूक करने हेतु उत्साहपूर्वक प्रतिभाग किया गया।

दीपचंद्र ग्रेन चौंबर इंटर कॉलेज मुजफ्फरनगर में पुनीत सागर अभियान के अंतर्गत एनसीसी कैडेट्स के द्वारा एनसीसी प्रभारी थर्ड ऑफिसर वाजिद अली के नेतृत्व में एक साइकिल रैली निकाली गई स रैली को रवाना करने से पहले विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री विजय कुमार शर्मा ने जल स्रोतों को प्रदूषण मुक्त करने तथा जल संरक्षण के लिए आह्वान किया। इसके अतिरिक्त प्रधानाचार्य ने सभी छात्र छात्राओं को सड़क सुरक्षा सप्ताह से संबंधित प्रतियोगिताओं के विषय में जानकारी दी और यातायात के नियमों का पालन करने के लिए प्रेरित किया स अंत मे प्रधानाचार्य ने सी0ए0टी0सी0 262 कैंप में सम्मिलित होने वाले सभी एनसीसी कैडेट्स को सर्टिफिकेट प्रदान किए।

महात्मा गांधी जयंती के उपलक्ष में विशेष सड़क सुरक्षा अभियान चलाए जाने के उपलक्ष में श्री के0के0 जैन इंटर कॉलेज खतौली में छात्रों एवं छात्राओं ने चित्रकला प्रतियोगिता एवं स्लोगन प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया तथा प्रथम, द्वितीय ,तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले छात्रों एवं छात्रों की सराहना की गई, साथ ही छात्र एवं छात्राओं द्वारा विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष में वॉल पेंटिंग भी बनाई गई।