गंगा दूतों के प्रशिक्षण के दौरान मनाया गया भूगर्भ जल सप्ताह

in #wortheum2 years ago

हरदोई - IMG-20220716-WA0039.jpgनमामि गंगे कार्यक्रम में युवाओं की सहभागिता परियोजना के अंतर्गत ग्राम स्तरीय गंगा दूतों का प्रशिक्षण साण्डी ब्लॉक के छोछपुर पंचायत भवन में भूगर्भ जल सप्ताह के उद्घाटन के साथ आरम्भ किया गया। प्रशिक्षण में साण्डी के गंगा किनारे के 6 गांवों-कटरी छोछपुर, मंसूरपुर, नगरा साहसी, छोछपुर, उमरौली हैदर और तेरा पुरसोली से गंगा दूत उपस्थित रहे। साथ ही सभी युवाओं का उत्साहवर्धन करने हेतु सभी गांवों के ग्राम प्रधान भी उपस्थित रहे।
इस अवसर पर जिला परियोजना अधिकारी अश्वनी कुमार मिश्र ने भूगर्भ जल सप्ताह का मुख्य विचार जन-जन तक जल पहुंचाना है, जल संरक्षण अपनाना है को आम जनमानस तक पहुंचाया। उन्होंने प्रशिक्षुओं को बताया कि भूजल हमारे जीवन का अमूल्य धन है, हमे इसका अनुपयुक्त दोहन नही करना चाहिए। स्पीअरहैड कैलाश चंद्र और जितेंद्र कुमार वर्मा ने भूजल संचयन के तरीकों पर विस्तृत प्रस्तुति के माध्यम से प्रशिक्षुओं को संचयन के तरीके बताए।
स्पीअरहैड भवानी प्रसाद शर्मा ने उपस्थित ग्रामवासियों को तमाम सरकारी योजनाओं जैसे कैच द रेन, हर घर जल, नमामि गंगे परियोजना आदि के विषय मे बताते हुए कहा कि इन सभी योजनाओं की ज़रूरत हमे आज इसलिए पड़ रही है क्योंकि हमने भूजल और इसकी स्वच्छता को कभी गंभीरता से नही लिया, उन्होंने कहा कि यदि सरकार, प्रशासन और विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाएं इसके लिए कार्य कर सकती हैं तो प्रत्येक नागरिक के यह कर्तव्य बनता है कि वह इस महाभियान का अंग बने।
इस मौके पर स्पीअरहैड प्रियंशु अवस्थी, सुषमा वर्मा, संदीप, नीतू, सीवी ने भी भूजल दोहन विषय पर अपने विचार प्रस्तुत किये। दो दिवसीय प्रशिक्षण का कल द्वितीय दिवस है।IMG-20220716-WA0040.jpg