पहले सिर दर्द फिर बाद में बढ़ता है शरीर का तापमान

in #wortheum2 years ago

हरदोई, संवाददाता।
इन दिनों आने वाले बुखार में एक विशेषता देखने को मिल रही है मरीजों की माने तो सबसे पहले सर दर्द होता होता है सर दर्द काफी तेज होता है उस समय का तापमान सामान्य से कुछ अधिक होता है लेकिन आधे घंटे के बाद फिर काफी तेजी से शरीर का तापमान बढ़ जाता है इस तरह के बुखार के बारे में डॉक्टरों का मानना है कि यह वायरल फीवर होने का संकेत है।

जिला अस्पताल हो चाहे निजी अस्पताल हर जगह है बुखार से परेशान मरीजों की भारी भीड़ देखने को मिल रही है वहीं डॉक्टरों की मानें तो इन दिनों वायरल फीवर काफी तेजी से चल रहा है जिला अस्पताल की ओपीडी में वायरल फीवर का असर काफी देखने को मिल रहा है शनिवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में 2000 के पार मरीजों की संख्या पहुंच गई। जिसमें अधिकतर वायरल फीवर के ही मरीज परामर्श लेने पहुंच रहे हैं। वहीं दवा लेने आए मरीज रितेश व अमित ने बताया कि डॉक्टर ने एंटीबायोटिक पेरासिटामोल लिख रहे लेकिन दवा काउंटरों पर यह दवा पूरी नहीं दी जा रही है। पांच प्रकार की दवा में सिर्फ दो प्रकार के दवा देकर टरका दिया गया। आरोप है कि भीड़ अधिक होने के कारण दवा काउंटरों पर दवा भी पूरी नहीं दी जा रही है ।
इनसेट
दवा काउंटर पर आए दिन होती नोकझोंक

दवा काउंटर पर पूरी दवा न मिलने के कारण मरीजों तीमारदारों वह दवा काउंटर पर मौजूद कर्मियों से अक्सर नोकझोंक होती रहती है। वजह से दवा काउंटर के अंदर बैठे कर्मचारी अंदर कमरे में घुसने के बाद बाहर से ताला लगवा कर दवा वितरण करने का काम कर रहे हैं।
इनसेट
वायरल फीवर के लक्षण
सर्दी लगकर बुखार आना
जुखाम होना नाक का बहना
सिर में दर्द होना
एक सप्ताह तक बुखार आना
गैपिंग करके बुखार आना
इनसेट
यह है बचाव
बदलते मौसम में ठंडा गर्म से परहेज करें खाने में तली वस्तुओं से परहेज करें
इनसेट
विटामिन सी का खाने में प्रयोग अधिक करें ।
प्रशिक्षित डॉक्टर से सलाह ले।
हरी सब्जी व शलाद धुल कर सेवन करें ।
दालों का खाने में प्रयोग करें।

इनसेट।
शरीर में न कम होने दे रोधक प्रतिरोधक क्षमता

जिला महिला अस्पताल के डॉक्टर सुबोध कुमार ने बताया कि इस समय बदलते मौसम में वायरल फीवर तेजी पकड़ रहा है। इसलिए सावधान रहने की जरूरत है।सभी व्यक्ति अधिक से अधिक रोधक प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने वाली वस्तुओं का सेवन करें।ताकि इन दिनों पहने फैलने वाली संक्रमण की बीमारियों से बचाव कर सकते हैं।