एलयू: डिग्री और मार्कशीट हुईं डिजिटल, 2017 से अभी तक का सारा डाटा अपलोड

in #wortheum2 years ago

semester_exam_form_lu_exam_luonline_in_1599406513.jpgएलयू ने डिजिटलाइजेशन की ओर तेजी से कदम बढ़ाया है। ऑनलाइन शिक्षा, सोशल साइट पर खुद को अपडेट करने के बाद अब एलयू ने अपने छात्र-छात्राओं की डिग्रियां और मार्कशीट डिजी लॉकर पर अपडेट कर दी हैं।

एक क्लिक पर दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा: डिजी लॉकर पर प्रमाण पत्र अपलोड हो जाने से छात्रों को सबसे बड़ी राहत अन्य संस्थानों व नौकरियों में प्रमाण पत्र को सत्यापित करने में मिलेगी। सिर्फ एक क्लिक पर ही विद्यार्थी के एलयू से सम्बंधित सभी दस्तावेजों का सत्यापन हो जाएगा।लखनऊ विश्वविद्यालय में छात्रों की पांच लाख डिग्री और मार्कशीट डिजी लॉकर पर अपलोड कर दी है। विश्वविद्यालय का मानना है कि डिजिटल प्लेटफार्म पर सब कुछ होने से समय की बचत के साथ ही धोखाधड़ी से भी बचा जा सकता है। विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र एक स्थान से दूसरे स्थान लेकर नहीं जाना होगा। जहां जरूरत होगी सिर्फ एक क्लिक पर प्रमाण पत्र दिखाए जा सकते हैं।

अब वेरिफिकेशन में नहीं लगेगा समय: कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने कहा कि डिजिटल डाटा होने से संस्थान और छात्र दोनों को सीधा लाभ है। छात्र जब कहीं नौकरी या उच्च शिक्षा संस्थान में आवेदन करता है तो पूर्व की डिग्री, मार्कशीट का सत्यापन करने की एक प्रक्रिया है। जिसमें समय लगता है। डिजी लॉकर पर डाटा होने से ये काम बहुत कम समय में हो जाएगा। यह सुविधाजनक, काम तेजी से होता है, सत्यापन का शुल्क भी बचेगा और पारदर्शिता बनी रहेगी

Sort:  

Good