सामूहिक विवाह: दाम्पत्य सूत्र बंधन में बंधे 250 जोड़े

in #wortheum2 years ago

शाहजहांपुर। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत समाज कल्याण विभाग की ओर से बुधवार को रोजा मंडी परिसर में सामूहिक विवाह समारोह आयोजित किया गया। इस मौके पर समाज कल्याण विभाग द्वारा चयनित हिंदू और मुस्लिम समुदाय के 250 युगलों का विवाह कराया गया।

विवाह समारोह में शामिल 238 हिंदू जोड़ों ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लिए। इनके अतिरिक्त 12 मुस्लिम जोड़ों ने काजियों के समक्ष निकाहनामा कबूल किए। जनप्रतिनिधियों ने नव दम्पतियों को शासन की ओर से उपहार, वस्त्र और गृहस्थी की अन्य उपयोगी सामग्री भेंट कर उनके सफल वैवाहिक जीवन की कामना की। इससे पूर्व वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना, सहकारिता राज्यमंत्री जेपीएस राठौर, विधायक वीर विक्रम सिंह और डीएम उमेश प्रताप सिंह ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। वित्त मंत्री खन्ना ने तमाम योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि सरकार ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि कन्या अब बोझ नहीं है।

सीडीओ श्याम बहादुर सिंह ने कहा कि लाभार्थियों का पात्रता के आधार पर चयन करने में पूरी सावधानी बरती गई है। कार्यक्रम में विधायक सलोना कुशवाहा, जिला पंचायत अध्यक्ष ममता यादव, राज्य सफाई कर्मचारी आयोग अध्यक्ष सुरेंद्र नाथ वाल्मीकि, नगरायुक्त संतोष कुमार शर्मा, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजेश कुमार, जिला प्रोबेशन अधिकारी गौरव मिश्रा, जिला कृषि अधिकारी डॉ. सतीश चंद्र पाठक, भाजपा के जिलाध्यक्ष केसी मिश्रा, महानगर अध्यक्ष अरुण गुप्ता, ब्लॉक प्रमुख आदि ने भी नव दंपतियों को आशीर्वाद दिया।
भांवरों के समय गश खाकर गिरी वधू
समारोह के दौरान भीषण गर्मी और उमस से वह सभी दुल्हन काफी परेशान रहीं, जो चेहरा ढंककर और चादरें ओढ़ाकर हवन वेदी के समक्ष बिठाई गईं। भांवरे पड़ने के दौरान वर-वधू उठकर खड़े हुए। तीसरे फेरे के दौरान निगोही क्षेत्र के फत्तेपुर गांव से आईं शीतू कुमारी गश खाकर गिर पड़ीं। नववधू को बेहोशी की हालत में घर वाले उठाकर कार्यक्रम स्थल पर बनाए गए चिकित्सा पंडाल ले जाया गया। वहां शीतू कुमारी का रक्तचाप मापा गया और ओआरएस का घोल पीने को दिया गया। बाद में हालात सुधरने पर शीतू ने बाकी फेरे लिए। इस बीच आर्थिक सहायता और उपहार झटकने के लोभ में विभिन्न तहसीलों से छह ऐसे जोड़े भी पहुंच गए, जिनके विवाह कई माह पहले हो चुके थे। पूछताछ करने पर उनकी चालाकी पकड़ी गई।

पुवायां के समाजसेवियों ने पांचों जोड़ों कराई धूमधाम से शादी
पुवायां। जिला प्रशासन की ओर से पुवायां नगर पालिका को केवल एक जोड़े की शादी की बात बताते हुए सूचना दी गई कि पांच के आवेदन निरस्त कर दिए हैं। खुटार नगर में तीन के स्थान पर एक, बंडा नगर में तीन के सापेक्ष एक, पुवायां ब्लाक क्षेत्र में 20 के सापेक्ष सात, बंडा ब्लाक में 20 के सापेक्ष चार जोड़ों को ही शादी समारोह में शामिल किया गया। ऐन मौके आवेदन निरस्त होने की जानकारी से वर और वधू पक्ष के सामने बड़ी समस्या आ खड़ी हुई। कुछ के तो रिश्तेदार भी आ गए थे।

जानकारी होने पर नगर पालिका चेयरमैन संजय गुप्ता ने पालिका कर्मचारियों, सदस्यों के साथ ही तमाम संभ्रांत लोगों ने सामूहिक प्रयास कर बुधवार को ही शादियां कराने का निर्णय लिया। मंगलवार को रूपरेखा तैयार की गई और बुधवार को भव्य समारोह आयोजित कर पांच जोड़ों की शादियां कराई गईं। मुख्यमंत्री शादी समारोह में शासन से प्रति जोड़े को मिलने वाली 35 हजार की धनराशि से ज्यादा नकदी और दस हजार रुपये के मिलने वाले गृहस्थी के सामान के सापेक्ष 50 हजार से अधिक का सामान एकत्र कर लिया गया। नगर के गांधी पार्क में सभी का सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन कर धूमधाम से शादियां कराई गई।
अधिकारियों को आईना दिखाते हुए पुवायां में हुए इस सामूहिक विवाह समारोह को लोग काफी सराहना कर रहे हैं। संवाद