मीरजापुर:बकरीद एवं कावड़ यात्रा को शान्तिपूर्वक सम्पन्न बैठक

in #wortheum2 years ago

IMG-20220707-WA0372.jpg
शान्ति व भाईचारे व खुशियो के साथ मनाये त्यौहार -प्रभारी जिलाधिकारी

सड़को पर नही पढ़े जायेगें नमाज, परम्परागत तरीके के अलावा नही होगा कोई नया कार्य

कानून व्यवस्था से खिलवाड़ करने वालो के विरूद्ध शक्त कार्यवाही -पुलिस अधीक्षक

किसी भी प्रकार के असलहा के प्रदर्शन पर होगी कार्यवाही

पेयजल, प्रकाश व्यवस्था, सफाई, स्वास्थ्य व विद्युत आपूति की
रहेगी समुचित व्यवस्था -अपर जिलाधिकारी वि0/रा0

डीजे पर बजेंगे केवल भक्ति गीत, अश्लील गीतो के बजाने पर होगी कार्यवाही

मीरजापुर 07 जुलाई 2022- आगामी 10 जुलाई 2022 को बकरीद/इर्द उद जुहा/कुर्बानी त्यौहार तथा 13 जुलाई 2022 से प्रारम्भ होने वाले कावड़ यात्रा के दृष्टिगत जनपद में शान्ति व्यवस्था, साम्प्रदायिक सौहार्द बनाये रखने एवं भाईचारा के साथ त्यौहार मनाने के दृष्टिगत जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक प्रभारी जिलाधिकारी/मुख्य विकास अधिकारी श्रीलक्ष्मी वीएस, पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार मिश्र की अध्यक्षता में जिला पंचायत सभागार में आयोजित किया गया। बैठक में विभिन्न सम्प्रदाय के धर्म गुरू गणमान्य व्यक्ति, अधिकारी उपस्थित रहें।
प्रभारी जिलाधिकारी ने सभी धर्मगुरूओ का धन्यवाद व आभार व्यक्त करते हुये आहवाहन किया कि किसी भी वर्ग के लिये त्यौहार खुशिया लेकर आता है अतएव सभी लोग अपने-अपने त्यौहारो को शान्तिपूर्वक अपने परिवार के साथ मनाये। उन्होने कहा कि किसी के द्वारा कोई भी ऐसी हरकत न की जाय जिससे कि भावनायें आहत हो। उन्होने सभी विभागीय अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि त्यौहारो के दृष्टिगत जिस विभाग को जो जिम्मेदारिया दी गयी है वे पूरी निष्ठा के साथ प्राथमिकता के आधार पर सभी मूल भूत सुविधाये सुनिश्चित करायें। उन्होने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाशत नही की जायेगी। सभी धर्मगुरूओ से अपील करते हुये कहा कि बकरीद त्यौहार एवं कावड़ यात्रा के दृष्टिगत मा0 मुख्यमंत्री जी के द्वारा दिये गये दिशा निर्देशो से अवगत करा दिया गया है उसी के अनुसार त्यौहरा मनाया जाय ताकि गंगा जमुनी तहजीब बकरार रहें।
पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार मिश्र ने कहा कि त्यौहारो के दृष्टिगत जनपद के सभी मस्जिदो, ईदगाहो व अन्य प्रमुख स्थ्लो पर शान्ति व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल रहेगी तथा उनके द्वारा भी वरिष्ठ अधिकारियो के साथ चक्रमण कर निगरानी की जायेगी। उन्होने कहा कि समस्त क्षेत्राधिकारी एवं थानाध्यक्ष अपने-अपने क्षेत्रो के सम्भ्रान्त नागरिको व धर्म गुरूओ के नाम व मोबाइल नम्बर अपने पास रखते हुये अपर पुलिस अधीक्षक को भी उसकी सूची उपलब्ध करा दी जाय तथा सम्भ्रान्त नागरिको एवं धर्म गुरूओ अनवरत समन्वय स्थापित करते हुये भाई चारा व साम्प्रदायिक सौहार्द को बनाये रखा जाय। उन्होने कहा कि किसी भी सार्वजनिक स्थान पर कुर्बानी नही की जायेगी तथा कोई भी प्रतिबन्धित जानवर की कुर्बानी नही की जायेगी। उन्होने यह भी कहा कि सड़को पर नमाज नही पढ़ा जायेगा इसके लिये स्पष्ट दिशा निर्देश है कि ईदगाह व मस्जिदो के अन्दर ही नमाज अदा की जाय इसमें किसी भी प्रकार लापरवाही क्षम्य नही होगा। उन्होने बताया कि ड्रोन कैमरे के माध्यम से भी मिश्रित क्षेत्र के आबादी वाले क्षेत्रो व मस्जिदो के आस पास सुरक्षा व्यवस्था हेतु निगरानी की जायेगी। साम्प्रदायिक सौहार्द खराब करने वालो पर कड़ी निगरानी की जा रही है यदि किसी के द्वारा किसी स्तर पर माहौल खराब करने की कोशिश की जाती है तो उसके विरूद्ध गैंगेस्टर, एन0एस0ए0 के तहत भी कार्यवाही की जा सकती हैं। लाउडस्पीकर की आवाज मानक के अनुसार ही रहेगा। सोशल मीडिया पर तकनीकी टीम के द्वारा निगरानी की जा रही है किसी भी तरह के अफवाह को फैलाने से बचे, अफवाह फैलाने वालो के विरूद्ध भी कड़ी कार्यवाही की जायेगी। कावड़ यात्रा के बारे में उन्होने बताया कि घाटो पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा, ड्रोन कैमरा से निगरानी की जायेगी इसके अलावा फ्लड टीम, एस0जी0आर0एस0, गोताखोर, वाचटावर आदि के माध्यम से निगरानी की जायेगी ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना न होने पाये उन्होने कहा कि प्रत्येक घाटो पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस व्यवस्था रहेगी कावड़ यात्रा के लिये मार्ग चिहिन्त कर सुरक्षा व्यवस्था के व्यापक प्रबन्ध किये जायेगंे। कावड़ यात्रा के दौरान डीजे पर केवल शिव भक्ति व अन्य भक्ति गीत बजाये जायेंगे अश्लील गीतो के बजाये जाने व अनावश्यक प्रदर्शन करने पर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। उन्होने सभ्ीा क्षेत्राधिकारियो व थाना प्रभारियो से कहा कि कावड़ यात्रा मार्ग में शिविर लगाने वाले आयोजको के साथ बैठक कर उनका नाम व मोबाइल नम्बर अपने पास रखे तथा उन्हे यह सुनिश्चित कराये कि विद्युत तार के नीचे खम्भे के आस पास शिविर न लगाये, जिला प्रशासन द्वारा भी ऐसे स्थानो पर पेयजल, स्वास्थ्य शिविर आदि की व्यवस्था की जाये।
अपर जिलाधिकारी श्री शिव प्रताप शुक्ल ने दोनो त्यौहारो के दृष्टिगत प्रशासनिक व्यवस्था के लिये सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित करते हुये बकरीद त्यौहार के दृष्टिगत सभ्ीा नगर पालिका के अधिकारी समुचित साफ सफाई, पेयजल, प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे। विद्युत विभाग के अधिकारियो को अवनरत विद्युत आपूर्ति ढीले तारो को टाइट करने के साथ ही यह सुनिश्चित करायेंगे किसी भी विद्युत पोल में करंट न उतरने पायें। लोक निर्माण विभाग के द्वारा कावड़ यात्रा के दृष्टिगत कावड़ यात्रा के चिहिन्त मार्गो पर भ्रमण कर गढ्ढा मुक्ति अभियान चलाये तथा मार्ग को यातायात के योग्य बनाये। उन्होने कहा कि सभी सुकर पालको को नोटिस देकर सुनिश्चित कराये कि अपने सुकर को बाड़ो मे ही रखे। स्वास्थ्य विभाग दोनो त्यौहारो के दृष्टिगत एम्बुलेंस व अन्य व्यवस्थाये विशेष कावड़ यात्रा के बीच-बीच में अस्थायी शिविर लगाकर समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। सभी उपजिलाधिकारी को अपने क्षेत्राधिकारी के साथ बकरीद त्यौहार के नमाज स्थलो व कावड़ यात्रा के मार्गो को पुनः एक बार भ्रमण कर लें तथा संवेदनशील स्थलो पर विशेष निगरानी रखने का निर्देशित किया। उन्होने कहा कि कावड़ यात्रा के दृष्टिगत सभी घाटो पर बैरीकेटिंग, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करायेंगे। अपर जिलाधिकारी ने सभी अधिकारियो को निर्देशित किया कि सभ्ीा लोग अपने-अपने विभाग से अधिकारियो व कर्मचारियो की ड्यूटी लगाते हुये उनके नाम व मोबाइल नम्बर उन्हें अथवा पुलिस प्रशासन को अवगत कराये। बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक श्री संजय वर्मा, नगर मजिस्ट्रेट श्री विनय कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी मड़िहान श्री अश्वनी कुमार सिंह, लालगंज श्री विजय नारायण सिंह, क्षेत्राधिकारी सदर श्री प्रभात, क्षेत्राधिकारी ट्रैफिक श्री अरूण कुमार, क्षेत्राधिकारी लालगंज, धर्म गुरूओ में नजम अली, अशफाक अहमद, गौरव उमर, बल्लू सरदार, डाॅ तरूण राय सहित अन्य धर्म गुरू व सम्भ्रान्त व्यक्ति उपस्थित रहें।