मिर्जापुर :बिना नम्बर प्लेट के चल रहे वाहनो के विरूद्ध करे कड़ी कार्यवाही -जिलाधिकारी

in #wortheum2 years ago

स्कूल के वाहन चालको का शत प्रतिशत कराये चरित्र सत्यापन
navbharat-times.jpg

जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में जिलाधिकारी ने दिये निर्देश

इंटरसेप्टर के द्वारा तेज गति से वाहन चलाने वाले रखी जाय कड़ी नजर

मीरजापुर 23 जून 2022- स्कूलो में संचालित सभी वाहनो के वाहन चालको के चरित्र का शत प्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित कराया जाय तथा यह भी सुनिश्चित किया जाय कि बिना नम्बर प्लेट के कोई भी वाहन सड़को पर न चले यदि ऐसे वाहन कही पाये जाते है तो उसके विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी श्री प्रवीण कुमार लक्षकार की अध्यक्षता में आयोजित जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उक्त निर्देश सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी को जिलाधिकारी द्वारा दिया गया। जिलाधिकारी ने कहा कि रात्रि के समय अभियान चलाकर बड़े वाहन चालको की जाॅच की जाय यदि वे मादक पदार्थ/शराब का सेवन करके गाड़ी चलाते हुये पाये जाते है तो उनके विरूद्ध भी नियमानुसार कड़ी कार्यवाही किया जाय। उन्होने यह भी कहा तेज गति से वाहन चलाने वालो पर भी नजर रखते हुये इंटरसेप्टर के माध्यम से तेज गति से चलने वालो वाहनो पर रोक लगायी जाय तथा पहले जागरूकता तदुपरान्त कुछ दिन बाद कार्यवाही की जाय ताकि दुघर्टना पर रोक लगाया जा सकें। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में चिहिन्त 24 ब्लैक स्पाट पर एन0एच0, एन0एच0आई0 तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा सुधारात्मक की दिशा में क्या कार्यवाही की गयी एक सप्ताह में जाॅच कर रिपोर्ट प्रस्तुत किया जाय।
स्कूल वाहन चालकों के चरित्र सत्यापन करवाये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों की चेकिंग ब्रेथएनालाईजर से कराये जाने हेतु परिवहन विभाग व पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया। राजमार्गों पर ओवर स्पीड चल रहे वाहनों की चेकिंग इन्टरसेप्टर के माध्यम से चलाए जाए। बरौंधा व मुहकुचवा पर खड़े रहने वाले भारी वाहनों को बरकछा की तरफ खाली स्थान पर खड़ा कराये जाने हेतु सम्बन्धित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया। बैठक में श्री विजय प्रकाश सिंह, स0स0प0अ0(प्रवर्तन) द्वितीय दल ने सड़क सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जनपद में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने हेतु यातायात विभाग, शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर संयुक्त प्रयास किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत प्रवर्तन की कार्यवाही एवं जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है-वर्ष 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में 254 व्यक्तियों की मृत्यु हुई। मृतकों की संख्या का विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि 43 व्यक्तियों की मृत्यु पूर्व में चयनित 24 ब्लैक स्पॉटों पर हुई है। जिस पर जिलाधिकारी द्वारा सड़क निर्माण एजेन्सियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी और 15 दिन के अन्दर सुधारात्मक कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। सड़क दुर्घटनाओं में गम्भीर रूप से घायल व्यक्तियों को सीधे नजदिकी ट्रामा सेन्टर भेजने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया जिससे गोल्डेन ऑवर के अन्तर्गत गम्भीर रूप से घायल व्यक्ति को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सके।
स्कूल वाहनों के सम्बन्ध में जनपद में कुल 646 स्कूल वाहनें पंजीकृत हैं इन स्कूल वाहनों में 206 स्कूल वाहनों के फिटनेस फेल हैं जिसमे 165 वाहनों के रजिस्ट्रशन निलम्बित किये जा चुके हैं। जिलाधिकारी द्वारा परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि फिटनेस फेल स्कूल वाहनें यदि संचालित पायी जाती हैं तो उनके विरूद्ध चालान व बन्द की कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित प्रबंधक व प्रधानाचार्य के विरूद्ध एफ.आई.आर. भी दर्ज करायें जाए। स्कूल वाहन चालकों के चरित्र सत्यापन करवाये जाने हेतु जिला विद्यालय निरीक्षक व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित किया गया। शराब पीकर वाहन चलाने वाले चालकों की चेकिंग ब्रेथएनालाईजर से कराये जाने हेतु परिवहन विभाग व पुलिस विभाग को निर्देशित किया गया। राजमार्गों पर ओवर स्पीड चल रहे वाहनों की चेकिंग इन्टरसेप्टर के माध्यम से चलाए जाए। बरौंधा व मुहकुचवा पर खड़े रहने वाले भारी वाहनों को बरकछा की तरफ खाली स्थान पर खड़ा कराये जाने हेतु सम्बन्धित विभागों को आवश्यक कार्यवाही करने हेतु निर्देशित किया गया।
बैठक में श्री विजय प्रकाश सिंह, स0स0प0अ0(प्रवर्तन) द्वितीय दल ने सड़क सुरक्षा के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। जनपद में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाये जाने हेतु यातायात विभाग, शिक्षा विभाग, लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय बनाकर संयुक्त प्रयास किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत प्रवर्तन की कार्यवाही एवं जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे है-वर्ष 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में 254 व्यक्तियों की मृत्यु हुई। मृतकों की संख्या का विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि 43 व्यक्तियों की मृत्यु पूर्व में चयनित 24 ब्लैक स्पाटों पर हुई है। जिस पर जिलाधिकारी महोदय द्वारा सड़क निर्माण एजेन्सियों पर कड़ी नाराजगी व्यक्त की गयी और 15 दिन के अन्दर सुधारात्मक कार्यवाही की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया। सड़क दुर्घटनाओं में गम्भीर रूप से घायल व्यक्तियों को सीधे नजदिकी ट्रामा सेन्टर भेजने हेतु स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया जिससे गोल्डेन ऑवर के अन्तर्गत गम्भीर रूप से घायल व्यक्ति को चिकित्सीय सुविधा उपलब्ध हो सके।
स्कूल वाहनों के सम्बन्ध में जनपद में कुल 646 स्कूल वाहनें पंजीकृत हैं इन स्कूल वाहनों में 206 स्कूल वाहनों के फिटनेस फेल हैं जिसमे 165 वाहनों के रजिस्ट्रशन निलम्बित किये जा चुके हैं। जिलाधिकारी महोदय द्वारा परिवहन विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया गया कि फिटनेस फेल स्कूल वाहनें यदि संचालित पायी जाती हैं तो उनके विरूद्ध चालान व बन्द की कार्यवाही करते हुये सम्बन्धित प्रबंधक व प्रधानाचार्य के विरूद्ध एफ.आई.आर. भी दर्ज करायें जाए।
बैठक में अपर जिलाधिकारी श्री शिव प्रताप शुक्ला, सम्भागीय परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) राजेश कुमार वर्मा, डॉ0 अरूण कुमार सिंह अपर पुलिस अधीक्षक/क्षेत्राधिकारी यातायात, ए0आर0टी0ओ0(प्रवर्तन) प्रथम श्री विवेक शुक्ल, ए0आर0टी0ओ0 (प्रवर्तन) द्वितीय श्री विजय प्रकाश सिंह, यात्रीकर अधिकारी श्री राम सागर, अधिशासी अभियन्ता लोक निर्माण विभाग श्री मिथलेश कुमार, एआरएम रोडवेज श्री हरिशंकर पाण्डेय, जिला सूचना अधिकारी श्री ओम प्रकाश उपाध्याय, श्री महेन्द्र नाथ प्रधानाचार्य जी.आई.सी, श्री रविन्द्र शुक्ला प्रतिनिधि बी.एस.ए., श्री विपिन पाण्डेय यातायात निरीक्षक, श्री पुष्पेन्द्र सिंह सम्भागीय निरीक्षक, श्री शैलेष कुमार दूबे अध्यक्ष ट्रक मोटर यूनियन आदि लोग उपस्थित थे।