पौधे लगा रहे किसान के खेत से निकला 'बेशकीमती खजाना

in #wortheum2 years ago

ap22257343895465-sixteen_nine.jpg
एक किसान पौधा लगाने के लिए जमीन खोद रहा था तभी उसका कुदाल किसी शख्त चीज से टकराने लगी. उसने अपने बेटे को बुलाया और दोनों ने तीन महीने तक उस जगह पर खुदाई की. इस खुदाई के बाद उन्हें एक बेशकीमती धरोहर मिली. एक्सपर्ट का दावा है कि यह उस इलाके में मिला अब तक का सबसे बड़ा पुरातात्विक खजाना है.

यह मामला गाजा का है. जहां फिलिस्तीनी किसान को बीजान्टिन-युग का एक अलंकृत मोजेक (Mosaic) मिला है. इस खोज की वजह से पुरातत्व विभाग के लोग काफी एक्साइटेड हैं.

बता दें कि जिस इलाके में यह मोजेक मिला है वहां हमेशा इजरायल और फिलिस्तीनी के बीच संघर्ष का खतरा बना रहता है. इसलिए इस पुरातात्विक खजाने की सुरक्षा की चिंता भी जताई जा रही है.

गाजा के जिस इलाके में यह मोजेक मिला है वह इजरायल के बॉर्डर से महज 1 किलोमीटर दूर है. मोजेक फ्लोर पर बीस्ट्स और पंछियों के 17 आइकोनोग्राफीज (Iconographies) हैं. खास बात यह है कि यह मोजेक अभी भी काफी अच्छी कंडीशन में है.

abc news से बातचीत में पुरातत्व विज्ञानी रेने एल्टर ने बताया कि यह मोजेक 5वीं से 7वीं शताब्दी के बीच की है. उन्होंने कहा कि इस स्ट्रक्चर को कब बनवाया गया था? इसकी सटीक जानकारी के लिए उस जगह की सही से खुदाई जरूरी है.