अडानी ग्रुप की इस कंपनी की हो रही निफ्टी-50 में एंट्री, मिलेगा 1500 करोड़ का बूस्ट

in #wortheum2 years ago

gautam_adani_1661854313.jpg
भारत के सबसे रईस व्यक्ति गौतम अडानी (Gautam Adani) की दूसरी कंपनी एनएसई-50 (NSE-50) में 30 सितंबर को एंट्री कर जाएगी। रिपोर्ट के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज (Adani Enterprises) की एंट्री के लिए श्री सीमेंट (Shree Cement) को अपनी जगह टॉप-50 से खाली करनी पड़ेगी। बता दें, फ्री फ्लोट मार्केट कैप के हिसाब से टॉप-50 इंडेक्स का फैसला हर 6 महीने में किया जाता है। अडानी एंटरप्राइजेज के नाम का ऐलान पहले ही कर दिया गया था।
कैलेकुलेशन के मुताबिक अडानी एंटरप्राइजेज की इस एंट्री से एनएसई में 184 मिलियन डॉलर का प्रवाह बढ़ेगा। अडानी एंटरप्राइजेज का मार्केट कैप 4 लाख करोड़ रुपये से अधिक है। यह भारत की 11वीं सबसे बड़ी कंपनी है। बता दें, अडानी एंटरप्राइजेज से पहले अडानी पोर्ट्स ने निफ्टी-50 में जगह बनाई थी।
इस साल कंपनी के शेयरों की कीमतों में 100 प्रतिशत से अधिक की उछाल देखने को मिली है। कंपनी के एक शेयर की कीमत 1717 रुपये से बढ़कर 3456 रुपये के लेवल को क्रॉस कर गया है। बीते 6 महीने की बात करें अडानी एंटर प्राइजेज की कीमतों में 73.21 प्रतिशत की तेजी आई है। इंवेस्टर्स के लिए बीता एक महीना भी शानदार रहा है। कंपनी एक शेयर की कीमत इस दौरान 8 प्रतिशत तक बढ़ गया है। एक साल पहले जिस किसी ने इस कंपनी के शेयरों पर दांव लगाया होगा उसका 133 प्रतिशत रिटर्न बढ़ गया होगा।

अरबपतियों की लिस्ट में चौथे पायदान पर खिसके अडानी

आर्थिक मंदी की चपेट में आने के संभावित खतरे से सहमे घरेलू शेयर में गिरावट का असर अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी की दौलत पर भी पड़ा है। दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट में अब वह दूसरे से चौथे स्थान पर आ गए हैं। फोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर लिस्ट में अडानी के ऊपर जेफ बेजोस, बर्नार्ड अर्नाल्ट और एलन मस्क हैं।