पाली कलेक्टर आमजन को मिलें सरकार की योजनाओं का लाभः-

in #wortheum2 years ago

कलेक्टर नमित मेहता ने जिला परिषद सभागार में ली जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक, चिकित्सा विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को दिए आवश्यक निर्देश

पाली, 25 अगस्त 2022
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि सरकार की फ्लैगशीप योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निःशुल्क जांच योजना का लाभ आमजन को मिले इसकी सुनिश्चितता तय करें। इसमें किसी भी तरह की कोताही नहीं बरते।
वे गुरूवार को जिला परिषद सभागार में आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में जिले के चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना की प्रभावी मॉनिटरिंग हो। किसी भी मरीज को सरकारी दवा के अभाव में बाहर से पैसे खर्च करके दवा न खरीदनी पड़ें। यह सभी चिकित्सा संस्थानों के चिकित्सा अधिकारी सुनिश्चित करें। आमजन के लिए अति महत्वपूर्ण व राज्य सरकार की इन महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रति लापरवाही हुई तो संबंधित के खिलाफ सख्त कार्यवाही होगी।
उन्होंने कहा कि निशुल्क दवा योजना के तहत पर्चियों का शत-प्रतिशत इन्द्राज हो और इसमें कोई लापरवाही कर रहा है तो उसके खिलाफ कार्यवाही करें। निशुल्क जांच योजना किसी भी स्तर पर प्रभावित नहीं हो, इसके लिए कार्यवाही कर आमजन को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाएं। उन्होंने जेएसवाई, राजश्री योजना के लंबित मामले को खत्म करने के निर्देश देते हुए कहा जो रिपोर्ट नहीं कर रहे है वहां पर बीसीएमओ अपने स्तर पर समीक्षा कर लंबित केसों का निस्तारण करवाएं। कोविड टीकाकरण एवं नियमित टीकाकरण में वांछित प्रगति के लिए उन्होंने संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में अधिक से अधिक लोग लाभान्वित हों इसकी सुनिश्चितता तय करें। उन्होंने कहा कि जिले में 29 अगस्त से ग्रामीण स्तर पर शुरू होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक-2022 में भी मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार करें। कलेक्टर ने कहा कि जिले में इस बार अच्छी बारिश के कारण मौसमी बीमारियों नहीं फैले इसके लिए चिकित्सा विभाग को सतर्क रहना होगा। उन्होंने जिले में किए जा रहे नवाचार स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय अभियान में चिकित्सा विभाग शिक्षा विभाग एवं अन्य विभागों से आपसी समन्वय कर पेरामीटर सुधारने के लिए निर्देशित किया।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर सीलिंग बलदेवराम धौजक ने भी चिकित्सा विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए चिकित्सा अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। बैठक में सीएमएचओ डॉ.इन्दरसिंह राठौड़ ने चिकित्सा विभाग की योजनाओं की प्रगति के बारे में अवगत कराया।
इस मौके पर एडीशनल सीएमएचओ डॉ.तेजपाल चारण ने परिवार कल्याण कार्यक्रम, आरसीएचओ डॉ.पवन गहलोत ने कोविड वैक्सीनेशन, डब्ल्यूएचओ की जोधपुर प्रतिनिधि डॉ.कृति पटेल ने नियमित टीकाकरण, महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक राजेश कुमार, बांगड चिकित्सालय से कार्यवाहक अधीक्षक डॉ0आरके बिश्नोई, सोजत पीएमओ से डॉ.प्रतापराम सीरवी, एएनएम प्रशिक्षण केंद्र के प्रिंसीपल केसी सैनी, डीपीएम भवानीसिंह, यूपीएम जितेन्द्रपरमार, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के डीपीसी रामप्रकाश, एपिडेमियोलोजिस्ट डॉ. अंकित माथुर, रवि बालोटिया, एएसओ देवीलाल यादव, आईईसी समन्वयक नंदलाल शर्मा, यूनिसेफ से अभिनव चौमाल, एनिमिया मुक्त राजस्थान कार्यक्रम के अंकित त्रिवेदी सहित जिले के सभी बीसीएमओ, बीपीएम, सीएचसी इंचार्ज आदि उपस्थित रहे।IMG-20220825-WA0166.jpg