पृथ्वी की 5 ऐसी जादुई जगह, जहां होता है समुद्र और रेगिस्तान का मिलन…कहीं देख चौक न जाएं आप

in #wortheum2 years ago

दुनिया में 5 ऐसे स्थान हैं, जहां समुद्र का मिलन रेगिस्तान से होता है। आप भी ये जानने के बाद सोच में पड़ गए होंगे। चलिए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं।

पृथ्वी की 5 ऐसी जादुई जगह, जहां होता है समुद्र और रेगिस्तान का मिलन…कहीं देख चौक न जाएं आप

अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि इस बार घूमने के लिए कौन सी जगह पर जाना चाहिए, जो देखने में भी अनोखी हो और पैसा वसूल भी हो, तो इस बार का प्लान बनाइए दुनिया की इन 5 यूनीक जगहों पर, जिन्हें देखने के बाद आप यहीं कहेंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है। जी हां, दुनिया में 5 ऐसे स्थान हैं, जहां समुद्र का मिलन रेगिस्तान से होता है। आप भी ये जानने के बाद सोच में पड़ गए होंगे। चलिए आपको उन जगहों के बारे में बताते हैं।
अफ्रीका: सहारा रेगिस्तान मिलता है अटलांटिक महासागर से -

सहारा पश्चिम में अटलांटिक महासागर और पूर्व में लाल सागर से टच होता है। इस जगह के आसपास कुछ कसबे भी बसे हुए हैं। लाल और पीले रंग में रंगे, खूबसूरत छोटे घर इस जगह की सुंदरता में चार चांद लगा देते हैं। अटलांटिक महासागर और एटलस पर्वत के बीच में सैकड़ों पुराने पत्थर के स्मारक भी हैं।

ऑस्ट्रेलिया: ऑस्ट्रेलियाई रेगिस्तान यहां हिंद महासागर से मिलता है -

ये जगह भी आपको बेहद पसंद आएगी। ऑस्ट्रेलियाई शहर पर्थ अपने तटीय शहरों के लिए जाना जाता है, जो चूना पत्थर की चट्टानों से घिरा हुआ है। यहां भी रेगिस्तान और समुद्र का मिलन बेहद ही खूबसूरत लगता है। हिन्द महासागर के चमकीले नीले पानी के सामने दिखती चट्टानें एकदम अलग दिखती हैं। महासागर देश में कुछ बेहतरीन प्रवाल भित्तियों के लिए जाना जाता है। पूरा क्षेत्र आकर्षणों से घिरा हुआ है, जिसको एक्सप्लोर करना बेहद जरूरी है

चिली: अटाकामा रेगिस्तान यहां प्रशांत महासागर से मिलता है

महासागर और रेगिस्तान यहां उत्तरी चिली के एंटोफ़गास्टा क्षेत्र में मिलते हैं। यह जगह कई नाइट्रेट माइनिंग टाउन से घिरी हुई है। यहां की लहरों से बनी पहाड़ियों और लंबे प्राचीन समुद्र तटों को देखकर आप सच में हैरान रह जाएंगे। चिली का नजारा कपल्स के लिए भी काफी रोमांटिक है। इस क्षेत्र में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक लॉस फ्लेमेंकोस नेशनल रिजर्व में चंद्रमा की घाटी है। यहां की रातें बिल्कुल मैजिकल लगती हैं।

अंटार्कटिका: ध्रुवीय रेगिस्तान समुद्र से मिलता है

आमतौर पर रेगिस्तान को गर्म और ड्राई शब्दों से जोड़ते हैं, लेकिन अंटार्कटिका का ध्रुवीय रेगिस्तान बेहद अलग है। यहां बेहद ठंड रहती है और हर जगह आपको बर्फ ही बर्फ दिखाई देगी। सुनकर आप भी हैरान हो गए होंगे कि रेगिस्तान वाली जगह पर ठंड कैसी, लेकिन ये सच है। एक बर्फीला रेगिस्तान, अंटार्कटिक ध्रुवीय रेगिस्तान पूरे महाद्वीप में फैला हुआ है। वहीं मैकमुर्डो ड्राई में, रेगिस्तान में बर्फ नहीं पड़ती, और अंटार्कटिका के समुद्र तट के चमकीले नीले पानी से मिल जाता है।

अफ्रीका: नामीब मरुस्थल अटलांटिक महासागर से मिलता है

यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल, नामीब रेगिस्तान एक बेहद ही खूबसूरत जगह है। यहां की सुंदरता यही है कि नामीब मरूस्थल अटलांटिक महासागर से जाकर मिलता है। यहां की जनसंख्या ज्यादा नहीं है, क्योंकि इस तटीय क्षेत्र में केवल कुछ ही बस्तियां निवास करती हैं। इस क्षेत्र के कुछ प्रमुख आकर्षणों में डोरोब नेशनल पार्क और नामीब-नौक्लुफ्ट नेशनल पार्क शामिल हैं।