Twin Towers Demolition: Noida के ट्विन टावर्स ताश के पत्तों की तरह बिखर गई भ्रष्टाचार की इमारत

in #wortheum2 years ago

Noida-Twin-Tower-Demolition1-1.jpg
आखिरकार Noida के सेक्टर-93 स्थित सुपरटेक का ट्विन टावर ढह गया। इसे नीचे लाने के लिए 3,700 किलोग्राम विस्फोटक का इस्तेमाल किया गया। टावर के गिरते ही पूरा इलाका धूल के गुबार से पट गया। धमाका होते ही चंद सेकेंड में 32 मंजिला यह इमारत भर गई और कीचड़ में तब्दील हो गई। इससे पहले एहतियात के तौर पर आसपास के पूरे इलाके को खाली करा लिया गया था। वहीं, नोएडा-ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेस-वे को भी कुछ देर के लिए बंद रखा गया।
रिमोट का इस्तेमाल सुपरटेक ट्विन टावर्स को ध्वस्त करने के लिए किया गया था। कंट्रोल रूम से अधिकारियों की निगरानी में विस्फोट के लिए रिमोट का बटन दबाया गया। ट्विन टावर्स के आसपास के पूरे क्षेत्र को छावनी में बदल दिया गया था।
image-31.png
जैसे ही ट्विन टावरों को गिराया गया, पूरी इमारत भूसे की तरह ढह गई। विस्फोट को इमारत में इस तरह से लगाया गया था कि कुछ ही सेकंड में इमारत ताश के पत्तों की तरह ढह गई। हालांकि टावर के गिरते ही आसपास के इलाके में धूल के गुबार फैल गए।
image-30.png
हालांकि एहतियात के तौर पर कई सड़कों को यातायात विभाग ने पहले ही बंद कर दिया था. साथ ही कई रास्ते डायवर्ट किए गए। टावर गिराए जाने के बाद नोएडा-ग्रेटर नोएडा हाईवे को आम जनता के लिए खोल दिया गया। प्रदूषण की स्थिति से निपटने के लिए पानी का छिड़काव किया जा रहा है।

ट्विन टावर्स को तोड़े जाने को लेकर लोगों में खासी दिलचस्पी थी। ट्विन टावरों को तोड़े जाने को देखने के लिए लोग पास के फ्लाईओवर और एक्सप्रेसवे और यहां तक ​​कि घरों की छत पर भी पहुंच गए थे। इसे देखते हुए कई जगहों पर जाम की स्थिति पैदा हो गई थी.
image-29-1024x683.png

जुड़वां टावरों को नीचे लाए जाने से पहले सायरन बजाया गया। किसी भी तरह की स्थिति से निपटने के लिए ड्रोन से निगरानी की जा रही थी। धूल से बचने के लिए आसपास की सोसायटियों और रिहायशी इलाकों में रहने वाले लोगों से मास्क लगाने की अपील की गई.

प्रदूषण की स्थिति पर नजर रखने के लिए यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ट्विन टावरों के आसपास छह से ज्यादा मशीनें लगाई हैं. उनकी मदद से टीम 31 अगस्त तक वायु प्रदूषण पर नजर रखेगी। वायु प्रदूषण के आंकड़े रोजाना 10 बजे जारी किए जाएंगे।

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏🙏