बलरामपुर: खुद को MD बता शातिर ठग ने बिछाया ऐसा जाल, बेरोजगार चंगुल में फंसे

in #wortheum2 years ago

1288774-blm.jpg
बलरामपुर: बेरोजगारों को नौकरी का झांसा देकर ठगी करने वाले शातिर ठग को बलरामपुर पुलिस ने गिरफ्तार किया है. ये ठग अखबार में विज्ञापन के माध्यम से एग्रीकल्चर डेवलपमेन्ट ऑफ इण्डिया कम्पनी का एमडी बताकर बेरोजगारों को नौकरी देने के नाम पर अवैध वसूली करता था. साथ ही उस पर महिला कर्मचारियों को अश्लील मैसेज करने का भी आरोप है.

जानिए क्या है पूरा मामला

मामला कोतवाली नगर क्षेत्र का है. बीते 25 मार्च को एक प्रतिष्ठित अखबार में एग्रीकल्चर डेवलपमेन्ट आफ इण्डिया कम्पनी के प्रबंध निदेशक विक्रम सिंह राठौर के नाम से विज्ञापन निकला कि भारत सरकार द्वारा बलरामपुर जिले में किसानों को कृषि यंत्र व सोलर पैनल अनुदान पर दिये जाने के लिए जिला प्रबंधक से लेकर ब्लाक प्रबंधक तक कुल 16 पदों नियुक्ति की जानी है. जिन्हे पद अनुसार टीए व 32 हजार 500 रुपये से 25 हजार रुपये सैलरी दी जाएगी. इच्छुक अभ्यर्थी ईमेल पर अपना बायोडाटा भेज सकते हैं.

नौकरी के नाम पर अवैध वसूली का भी आरोप

नौकरी के लालच में आकर युवाओं ने आवेदन किया. जिसमें करीब तीन दर्जन लोगों को इंटरव्यू के लिए लखनऊ के एक धर्मशाला में बुलाया गया. इसमें से करीब 24 लोगों का चयन कर 16 लोगों को नियुक्ति पत्र व आई कार्ड देकर फील्ड में काम करने के लिए भेज दिया गया. इन 16 लोगों से नौकरी देने के नाम पर 10 हजार से लेकर 50 हजार रूपये की अवैध वसूली भी की गई.

इन सभी कर्मचारियों ने तीन माह तक फील्ड में काम कर करीब 300 किसानों से कृषि यंत्र व सोलर पैनल देने के नाम पर फार्म भी भरवाये और उन्हें तथाकथित प्रबंध निदेशक को दिया. लेकिन तीन महीने बीत जाने के बाद भी जब सैलरी हाथ नहीं लगी तो पीड़ित कर्मचारियों ने छानबीन शुरू की तो पता चला की ये संस्था ही फर्जी है.

कर्मचारियों ने कराया गिरफ्तार

कर्मचारियों ने किसान को ट्रैक्टर पर सब्सिडी देने के लिए तीन लाख देने का प्रलोभन देकर जाल बिछाकर फर्जी प्रबंध निदेशक को बुलाया और डॉयल 112 पर कॉल करके उसे पकड़वा दिया. पकड़े गये आरोपी ने पुलिस पूछताछ में बताया कि उसका असली नाम चौधरी कुंवर सिंह है और वो श्रावस्ती जिले में सोनवा थाना क्षेत्र के गिलौली गांव का रहने वाला है. पकड़ा गया ठग महिलाओं से अश्लील चैटिंग भी किया करता था. फिलहाल पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है. इसके अन्य साथियों की तलाश में जुट गई है.

किसानों से ठगी का बनाया था प्लान

फर्जी संस्था एग्रीकल्चर डेवलपमेन्ट ऑफ इण्डिया कम्पनी के प्रबंध निदेशक विक्रम सिंह राठौर के नाम पर ठग चौधरी कुंवर सिंह ने जिले के किसानों से ठगी के लिए मास्टर प्लान बनाया था. जिसमें उसे जिले के करीब 25 सौ किसानों से कृषि उपकरणों पर सब्सिडी देने के नाम पर अवैध वसूली करनी थी. 25 सौ किसानों के टारगेट के सापेक्ष 300 फार्म भरवाकर कलेक्ट भी किये जा चुके थे. लेकिन सही समय पर ठग के पकड़े जाने से मासूम किसान ठगी का शिकार होने से बच गये.

Sort:  

Please follow me and like my post🙏🙏🙏🙏