इज़राइल में मिली1200 साल पुरानी हवेली, बनावट देखकर हैरान हैं वैज्ञानिक

in #wortheum2 years ago

इज़राइल के पुरावशेष प्राधिकरण ने हाल ही में 1,200 साल पुरानी एक भव्य हवेली की खोज की है, जिससे प्राचीन काल के धनी लोगों के जीवन की एक अनूठी झलक देखने के मिलती है. इसकी बनावट को देखकर भी पुरातत्वविद हैरान हैं. बताया जा रहा है कि यह घर 8वीं या 9वीं शताब्दी के शुरुआती इस्लामिक काल का हैold_mansion1-sixteen_nine.jpg

पुरातत्वविदों ने इज़राइल (Israel) के रेगिस्तानी दक्षिणी इलाके में 1,200 साल पुरानी एक भव्य संपत्ति का पता लगाया, जो नेगेव (Negev) इलाके के धनी लोगों की जीवन की एक अनूठी झलक पेश करती है. इसकी बनावट को देखकर भी पुरातत्वविद हैरान हैं.

इज़राइल के पुरावशेष प्राधिकरण (Antiquities Authority) ने हाल ही में बताया कि राहत के बेडौइन शहर में की गई यह खोज, 8वीं या 9वीं शताब्दी के शुरुआती इस्लामिक काल की है.
old-mansion3.jpg
पुरातत्वविदों के मुताबिक, यह आलीशान घर एक आंगन के चारों ओर बनाया गया था, और इसमें रहने वाले लोगों के लिए चारों ओक कई कमरे बने हुए थे.

old-mansion2 (1).jpg
घर के बीचों बीच बड़ा सा आंगन था

एक काफी बड़ी जगह में पत्थर का फर्श था और उसी से दीवारें सजाई गई थीं. साथ ही हॉल का फर्श मार्बल का था. पुरातत्वविदों को वहां से कई तरह के मिट्टी के बर्तन और खाना परोसने के लिए खूबसूरत कांच के बर्तन भी मिले.
old-mansion4.jpg
ये उस दौर के किसी अमीर व्यक्ति का घर था

प्रांगण के नीचे, पुरातत्त्वविद पत्थर से बने भूमिगत तहखाने देखकर हैरान रह गए. इन तहखानों के बरे में कहा जा रहा है कि इसका इस्तेमाल चिलचिलाती रेगिस्तानी धूप से दूर, ठंडे तापमान पर चीजों को सुरक्षित रखने के लिए किया जाता था.
old-ma5nsion.jpg
कांच के बर्तनों के साथ-साथ कई तरह का सजावटी सामान भी मिला है।

ये तिजोरीनुमा तहखाने बड़ी ही सावधानी और मजबूती से बनाए गए थे, ताकि लोग उनके बीच भूमिगत रूप से आ-जा सकें. इन तहखानों से एक रास्ता एक कुंड की तरफ भी जाता है जहां लोगों को ठंडा पानी मिलता होगा
old-mansion1-1.jpg
भव्य हवेली की बनावट को देखकर पुरातत्वविद भी हैरान हैं

विशेषज्ञों का कहना है कि इस हवेली के मालिक समृद्ध रहे होंगे और आलीशान जीवन जीते थे. जो भी अवशेष साइट से मिल रहे हैं उनसे ये साबित होता है कि ये घर किसी अमीर व्यक्ति का था जिसके पास काफी कुछ था.