इलेक्ट्रिक बसों के लिए तय किए गए 12 स्टॉपेज, रामकथा पार्क से गुप्तारघाट होकर भरतकुंड तक

in #wortheum2 years ago

अयोध्या में इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी। इसके लिए 12 बस स्टॉप बनाए जाएंगे। श्रद्घालुओं को इलेक्ट्रिक वाहनों से मठ मंदिरों, धार्मिक स्थलों सहित राम जन्मभूमि परिसर का दर्शन कराए जाएंगे।राममंदिर निर्माण के साथ ही रामनगरी में पर्यटकों व श्रद्धालुओं की संख्या तेजी से बढ़ी है। राममंदिर निर्माण का काम पूरा होने के बाद हर दिन रामनगरी में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है, ऐसे में भक्तों के लिए सुविधाएं विकसित करने की दिशा में काम तेज हो गया है।
विज्ञापन

इसी क्रम में रामनगरी में इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाने की तैयारी शुरू हो गई है। अयोध्या आने वाले भक्तों व पर्यटकों को 15 किमी. की धार्मिक यात्रा कराई जाएगी। इलेक्ट्रिक बसों के जरिए भक्त रामकथा पार्क से गुप्तारघाट होकर भरतकुंड पहुंचेंगे।

इसके लिए 12 बस स्टॉप बनाए जाएंगे। अयोध्या को इको-फ्रेंडली बनाने पर जोर है। नई अयोध्या में स्वच्छता व सुंदरता पर ज्यादा जोर है। पौराणिकता को सहेजते हुए आधुनिक सुविधाएं विकसित की जा रही है। राममंदिर का इलाका प्रदूषण मुक्त हो इसलिए डीजल और पेट्रोल से चलने वाले यात्री वाहनों को बंद कर इलेक्ट्रिक वाहन व बैटरी चालित वाहनों को रामनगरी में चलाया जाएगा।

पर्यटकों व भक्तों को इलेक्ट्रिक वाहनों से मठ मंदिरों, धार्मिक स्थलों सहित राम जन्मभूमि परिसर का दर्शन कराएं जाएंगे। नगर निगम की ओर से प्रशिक्षित गाइड लगाए जाएंगे जो भक्तों को रामनगरी की धार्मिकता से अवगत कराएंगे। एक बार में भक्त रामकथा पार्क से गुप्तारघाट होते हुए भरतकुंड तक की धार्मिक यात्रा का आनंद उठा सकेंगे। भरत कुंड वही स्थल है जहां भरत ने 14 वर्ष श्रीराम की खड़ाऊं रखकर अयोध्या का राजकाज चलाया था। इसको लेकर नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है।

अयोध्या में रामकथा पार्क सहित 12 स्थानों पर इलेक्ट्रिक बस स्टॉप बनाने की योजना है। बस स्टॉप के लिए सड़कों की मार्किंग भी शुरू कर दी गई है। बस स्टॉप बनने वाले स्थानों पर 20 मीटर सड़क के अलावा लगभग 10 मीटर तक जगह लेने की तैयारी है। अब तक नयाघाट, छोटी देवकाली, हनुमानगढ़ी, श्रीराम अस्पताल, टेढ़ी बाजार पर बस स्टाप बनाने के लिए मार्किंग की जा चुकी है।

अयोध्या के नगर निगम क्षेत्र में 10 होटलों को सरकार ने अनुमति दी है। जिसमें पांच सितारा होटल और तीन सितारा होटल शामिल है। इसके अलावा रामनगरी में पांच स्थानों पर मल्टीलेवल वाहन पार्किंग स्थल बनाया जा रहा है। टेढ़ीबाजार पर दो, कोशलेश कुंज पर एक पार्किंग बन रही है। जबकि दो अन्य स्थानों पर बनाई जा रही हैं। जिसमें से एक मल्टी लेवल कार पार्किंग लगभग तैयार हो गई है।ayodhya_1606986041.jpeg