जन-धन अकाउंट वालों की हुई बल्ले-बल्ले, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान

in #wortheum2 years ago

अगर आप भी जन-धन अकाउंट होल्डर्स हैं तो है तो आपके लिए जरूरी खबर है. केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी (G Kishan Reddy) ने कहा कि प्रधानमंत्री जन-धन योजना (Pradhan Mantri Jan-Dhan Yojana) के तहत खोले गए बैंक अकाउंट्स के जरिए अब तक 25 लाख करोड़ रुपये लाभार्थियों को वितरित किए जा चुके हैं. यानी देश में इस योजना के लाभार्थियों की संख्या बढ़ती ही जा रही है.
आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स (Digital Banking Units -DBUs) के ऑनलाइन उद्घाटन के अवसर पर केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने जनगांव में कहा कि विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और सब्सिडी के तहत लाभार्थियों को इन अकाउंट्स के जरिए रकम भेजी जाती है. इतना ही नहीं केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इन 50 करोड़ जन-धन अकाउंट में से आधे महिलाओं के हैं.

जन-धन बैंक अकाउंट्स में 1.75 लाख करोड़ रुपये

केंद्रीय मंत्री रेड्डी ने कहा कि फ़िलहाल गरीबों के जन-धन बैंक अकाउंट्स में 1.75 लाख करोड़ रुपये जमा हैं. उन्होंने बताया, 'जन-धन अकाउंट्स खोलते समय लोग सवाल उठा रहे थे कि क्या हमारे देश में इसकी आवश्यकता है? आज हमने जन धन अकाउंट्स के माध्यम से गरीब लोगों को कल्याणकारी योजनाओं के मद में 25 लाख करोड़ रुपये वितरित किए हैं. यह एक उपलब्धि है.'

PM मोदी ने किया उद्घाटन

गौरतलब दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को जम्मू कश्मीर की 2 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स समेत कुल 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स का वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए उद्घाटन किया. इसके बाद अब आपको सेविंग अकाउंट खोलने, पासबुक प्रिंट करने, एफडी में निवेश करने, लोन के लिए अप्लाई करने, क्रेडिट/डेबिट कार्ड के लिए अप्लाई करने आदि के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं है. अब घर के पास ही आपको यह शानदार सुविधा मिलेगी.

बजट में हुई थी घोषणा

गौरतलब है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2022-23 का बजट पेश करते हुए देश भर के 75 जिलों में डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की घोषणा की थी. बजट के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर 75 डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स खोली जाएंगी.1375693-pm-modi.jpg