यूपी की योगी सरकार ने इस पद पर निकालीं बंपर नौकरियां, 12 वीं पास भी कर सकेंगे आवेदन

in #wortheum2 years ago

उत्तर प्रदेश के युवा लम्बे समय से इस पद पर भर्तियों के लिए इंतजार कर रहे थे। जो युवा 12 वीं पास हैं, वे सभी इस पद के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको कम्पूटर का अच्छा खासा ज्ञान होना चाहिए और आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में टाइपिंग करना आना चाहिए।उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश के युवाओं के लिए बंपर सरकारी नौकरियां निकाली हैं। नौकरी की तलाश कर रहे अब युवा इन नौकरियों के लिए आवेदन कर सकेंगे। अगर आप चाहें तो इनमें से किसी भी पद पर नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

नोटिस के अनुसार, यूपी के 4500 से अधिक सहायता प्राप्त माध्यमिक स्कूलों में 1621 क्लर्क की वैकेंसी है। यूपी के शिक्षा निदेशालय ने प्रदेश के 18 मंडलों से रिक्त पदों की सूचना शासन को भेज दी है। अब अलग अलग जिलों के स्कूल एक के बाद एक भर्ती विज्ञापन जारी कर रहे हैं।करी के लिए इतनी चाहिए पात्रता ?

उम्मीदवार कम से कम 12वीं पास होना चाहिए।
इंग्लिश टाइपिंग 30 शब्द प्रति मिनट या हिंदी टाइपिंग 25 शब्द प्रति मिनट की होनी चाहिए।
UPSSSC PET में कम से कम 50 फीसदी नंबर होने चाहिए।
इसके अलावा इनमें से कोई एक DOEACC / NIELIT से सीसीसी प्रमाणपत्र।
10वीं या 12वीं कक्षा में कंप्यूटर विज्ञान या कंप्यूटर विज्ञान में डिग्री/डिप्लोमा या पीजीडीसीए / बीसीए / एमसीए / स्नातक / कंप्यूटर विज्ञान में बी.टेक या बीए/बीएससी/एमएससी/एमबीए में कंप्यूटर कोर्स।
कितनी है आवेदन फ़ीस ?

आवेदन फीस की बात करें तो जनरल व ओबीसी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 750 रुपये, ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपये और एससी व एसटी कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 500 रुपये की आवेदन फीस देनी होगी।

कैसे बनेगी मेरिट ?

पदों की संख्या को देखते हुए आवेदकों की पीईटी के नंबरों के आधार पर मेरिट बनेगी और एक पद के सापेक्ष 10 अभ्यर्थी टाइपिंग टेस्ट में शामिल होंगे। टाइपिंग पास करने वालों में से एक पद के सापेक्ष तीन कैंडिडेट्स इंटरव्यू के लिए बुलाए जाएंगे। पीईटी का 80 और इंटरव्यू के 20 फीसदी नंबरों के आधार पर सेलेक्शन की लिस्ट बनाई जाएगी। कालेज प्रबंधक की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यीय चयन समिति इंटरव्यू लेगी।PTI09_19_2022_000049B.jpg