छह राज्यों की 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए नामांकन का आज आखिरी दिन,

in #wortheum2 years ago

देश के छह राज्यों में 7 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई हैं. विधानसभा उपचुनाव को लेकर शुक्रवार (14 अक्टूबर) नामांकन (Nomination) का आखिरी दिन है. 3 नवंबर को देश में 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. महाराष्ट्र की एक सीट, बिहार की दो विधानसभा सीट और यूपी की एक सीट पर चुनाव होने हैं. इसके साथ ही हरियाणा की एक सीट, तेलंगाना में एक सीट और ओडिशा की एक सीट पर विधानसभा उपचुनाव होंगे.

बिहार में मोकामा विधानसभा सीट पर उप चुनाव (Assembly Bye Election) में दो बाहुबलियों की पत्नी आमने-सामने हैं. आरजेडी (RJD) ने मोकामा विधानसभा क्षेत्र से बाहुबली अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी उम्मीदवार हैं.मोकामा विधानसभा उपचुनाव में आरजेडी (RJD) की नीलम देवी और बीजेपी की सोनम देवी के बीच सीधा मुकाबला होगा. वहीं, गोपालगंज से बीजेपी की कुसुम देवी और आरजेडी के मोहन प्रसाद गुप्ता के साथ ही बसपा से साधु यादव की पत्नी इंदिरा देवी भी चुनाव मैदान में हैं. सियासी मैदान में यहां त्रिकोणीय मुकाबला है.

गोला गोकर्णनाथ सीट पर BJP-SP में मुकाबला

लखीमपुर की गोला गोकर्णनाथ सीट पर बीजेपी की ओर अमन गिरी उम्मीदवार हैं. तो वहीं समाजवादी पार्टी (SP) ने पूर्व विधायक विनय तिवारी पर भरोसा जताया है. विनय तिवारी ने सोमवार( 10 अक्टूबर) को अपना नामांकन दाखिल किया था. 3 नवंबर को वोटिंग के बाद 6 नवंबर को मतगणना होनी है.

अंधेरी ईस्ट उपचुनाव में मुकाबला दिलचस्प

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे और उद्धव ठाकरे की सियासी लड़ाई ने अंधेरी ईस्ट विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव को दिलचस्प बना दिया है. उद्वव की पार्टी शिवसेना उद्धव बाला साहब ठाकरे की ओर से ऋतुजा लटके उम्मीदवार होंगी. शिवसेना विधायक रमेश लटके के निधन के बाद अंधेरी सीट पर चुनाव हो रहा है. ऋतुजा लटके दिवगंत विधायक रमेश लटके की पत्नी हैं. ऋतुजा बीएमसी की कर्मचारी हैं. इस्तीफे को लेकर विवाद चल रहा था. बॉम्बे हाईकोर्ट ने शुक्रवार सुबह 11 बजे तक इस्तीफा स्वीकार करने का आदेश दिया है. अंधेरी ईस्ट विधानसभा उपचुनाव उद्धव ठाकरे और एकनाथ शिंदे गुट के लिए अग्निपरीक्षा माना जा रहा है.

किन 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव

• महाराष्ट्र की अंधेरी ईस्ट सीट पर उपचुनाव

• बिहार की मोकामा और गोपालगंज सीट पर उपचुनाव

• हरियाणा की आदमपुर सीट पर उपचुनाव

• तेलंगाना की मुनुगोडे सीट पर उपचुनाव

• उत्तर प्रदेश की गोला गोकर्णनाथ सीट

• ओडिशा (Odisha) की धामनगर विधानसभा (Dhamnagar Assembly) सीट पर उपचुनाव68e5ebdf39682e52b8c7255c60760f801665719028637282_original.jpg