4 Day Week: इस देश में हफ्ते में सिर्फ 4 दिन करना होगा काम, 1 जून से शुरू हो रहा 4 Day Week

in #wortheum2 years ago

Share
Four day work week: एक दौर था जब एक दिन की छुट्टी के लिए लोगों को आवाज उठानी पड़ी थी. लेकिन अब कई देश ऐसे हैं जो अपने कर्मचारियों को सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी दे रहे हैं या देने की राह पर हैं. इसी फॉर्मूले पर अब ब्रिटेन भी आगे बढ़ने जा रहा है. जहां 1 जून से 60 बड़ी कंपनियां इस नियम को लागू करने वाली हैं. इसलिए अब ब्रिटेन भी फोर डे वर्क वीक क्लब में शामिल होने जा रहा है.

6 महीने की ट्रायल
ब्रिटेन की 60 बड़ी कंपनियां इस नए पेर्टन को लागू कर रही हैं, लेकिन यह पर्मानेंट नहीं है, बल्कि करीब छह महीने तक चलने ये कंपनियां इस नए नियम का ट्रायल करने वाली हैं. जिस दौरान वह अपने कर्मचारियों से हफ्ते में चार दिन या अधिकतम 32 घंटे काम लेंगी. यानी कर्मचारियों को हर हफ्ते तीन दिन की छुट्टी मिलेगी.

3000 कर्मचारियों को मिला मौका
इन 60 कंपनियों के 3000 कर्मचारियों को इस ट्रायल में शामिल किया गया है. खास बात यह है कि इस बीच कर्मचारियों की सैलरी में कोई बदलाव नहीं होगा. इस विषय में लेबर इकनॉमिस्ट जोनाथन बॉयस ने ब्रिटेन की मीडिया से बात की और कहा कि इस नए पेर्टन में सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि कर्मचारी की प्रॉडक्टिविटी को कैसे मापा जाएगा. एक तरह से कर्मचारियों को पांच दिन का काम अब सिर्फ चार दिन में देना होगा.