एसएसबी की कार्यशैली से जनप्रतिनिधियों में आक्रोश

in #wortheum2 years ago

रुपईडीहा बहराइच । भारत-नेपाल सीमा पर सशस्त्र सीमा बल की पुरानी टीम सीमा की निगहबानी के साथ भारत नेपाल के मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ करने के लिए यह सेतु का कार्य कर रही थी । लेकिन जबसे सशस्त्र सीमा बल की नई टीम आई है उन्होंने रूपईडीहा वीओपी चेकपोस्ट से आने जाने वालो के लिए तुगलकी फरमान जारी कर दिया है । सीमा पर नागरिकों सहित नेपाल पुलिस व एपीएफ के साथ कोआर्डिनेशन बनाकर चलने वाली एसएसबी इन दिनों भारत नेपाल सीमा से प्रवेश करने वाले नागरिकों को पैदल चलाने को लेकर आलोचना का शिकार हो रही है । बताते चले कि विश्व में आमतौर पर दो पड़ोसी देशों के बीच रिश्ते कारोबारी और कूटनीतिक होते हैं। सीमाएं जुड़ी होती हैं, लेकिन भारत और नेपाल के बीच रिश्ता इन सबसे अलग है। यहां रिश्ता केवल दो देशों की सीमा के बीच नहीं है बल्कि यहां रहने वाले लोगों से जुड़ा है। धार्मिक,सांस्कृतिक और खान-पान की साझा विरासत इतनी सशक्त है कि कभी विवाद होता भी है तो लोगों के सीधे जुड़े होने के कारण वह सुलझ भी जाता है। यही इन दोनों देशों के बीच भाईचारे के इस रिश्ते की खूबसूरती भी है और शक्ति भी। स्थानीय समाजसेवियों का कहना है कि सेवा,सुरक्षा और बंधुत्व के सिद्धांत चलने वाली एसएसबी आखिर अब इतनी अमानवीय क्यों हो गई । जबकि इससे पहले कार्य करने वाली टीम के समय में सहूलियत के साथ जांच की जा रही थी और एक से बढ़कर एक गुड वर्क भी देखने को मिलता था । उस टीम का कोआर्डिनेशन इतना लाजवाब था कि दोनों देशों के नागरिकों को कभी भी जांच के समय परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा ।

बॉक्स 1
नेपाल हर्बल प्रैक्टिशनर्स एसोसिएशन बांके के प्रतिनिधियों ने कहा कि काफी समय से लोग निजी साधन का प्रयोग कर रहे है सभी को जांच करके जाने दिया जाता था लेकिन अब निजी साधनों से चलने वाले नागरिकों को पैदल चलाकर प्रवेश दिया जा रहा है ।

बॉक्स 2
नेपालगंज चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री के निवर्तमान अध्यक्ष नंदलाल वैश्य ने कहा है कि निश्चित ही जांच की जाए लेकिन साथ ही बुजुर्ग,महिला,बच्चे,बीमार लोगों को ध्यान में रखते हुए जैसे पहले गाड़ी से बिना उतारे जांच की जा रही थी उसी तरह जांच करके जाने दिया जाए ।

बॉक्स 3
उत्तर प्रदेश उद्योग व्यापार मंडल रुपईडीहा इकाई के पदाधिकारियों ने कहा कि जिस तरह से पहले बिना गाड़ी से उतारे जांच की जा रही थी उसपर विचार किया जाना चाहिए क्योंकि व्यापार प्रभावित हो रहा है ।

बॉक्स 4
बीजेपी किसान मोर्चा मंडल अध्यक्ष भीमसेन मिश्र ने कहा कि नागरिकों की समस्याओं की जानकारी प्राप्त हुई है अवश्य ही सांसद,विधायक,बीजेपी जिला अध्यक्ष की एसएसबी के उच्च अधिकारियों से बात करवा कर समस्या का समाधान करवाने की कोशिश की जाएगी ।चित्र        2.jpg