इंडियन बैंक, पीएनबी, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में है यदि आपका खाता तो आपके लिए खुशखबरी

in #wortheum2 years ago

अमरेन्द्र सिंह चौहान
लखनऊ।
आपके घर में किसी का खाता पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंड‍िया या इंडियन बैंक में है तो यह खबर आपके लिए खुश कर देने वाली साबित हो सकती है। इन बैंक के खाता धारकों और क्रेडिट कार्ड यूजर्स के लिए आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की ओर से एक बड़ा ऐलान किया है। अभी हाल ही में ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में आरबीआई गवर्नर ने रूपए क्रेडिट कार्ड को यूपीआई नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है।
जिसके बाद से क्रेडिट कार्ड होल्‍डर्स की मौज हो जाएगी।
रूपे क्रेडिट कार्ड से ल‍िंक होगा यूपीआई
सभी सरकारी बैकों के द्वारा सभी डेबिट कार्ड धारकों को उनके अकाउंट से यूपीआई को लिंक कराने की सुविधा दी जा रही है आरबीआई ने पहले यह सुविधा पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक के ग्राहकों को देने की घोषणा की है। इसके बाद से निजी बैकों को भी यह सुविधा प्रदान की जाएगी।
क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ेगा
यूपीआई को डेवलप करने वाली नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने बताया कि इस एप का उपयोग करने से अब ग्राहक और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा। यदि आप अब किसी किराना स्टोर से कोई भी समान लेना चाहेगे तो इसके लिए यूपीआई क्यूआर कोड को स्कैन कर क्रेडिट कार्ड से भी आप इसका भुगतान कर सकेंगे। अभी तक यूपीआई ऐप से बैंक अकाउंट लिंक कर पेमेंट की करने की सुविधा थी। लेकिन रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने उपभोक्ताओँ के काफी बड़ी सुविधा मिलेगी जिससे क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा बढ़ जाएगा। रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रस से लिंक किया जाएगा, जो कि पूरी तरह सुरक्ष‍ित रहेगा।
क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू हुई
रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा यूपीआई लाइट को भी लॉन्च किया गया। कम कीमत वाले जितने भी ट्रांजैक्शन आप करना चाहते है उनके लिए यह ऑन-डिवाइस वॉलेट काफी मददगार साबित होगा। बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजेक्शन की सुविधा भी शुरू की गई है। यूपीआई लाइट के जरिए आप इंटरनेट के बिना ही पेमेंट कर सकेंगे। इसका उपयोग आप मात्र 200 रूपए के भुगतान के लिए कर सकते है। क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान कर सकेंगे।