हेमपुर रेलवे क्रॉसिंग पर बन रहे उपरगामी सेतु को रेल मंत्रालय ने दी मंजूरी

in #wortheum2 years ago

IMG-20220924-WA0021.jpgअमरेन्द्र सिंह चौहान
सीतापुर। उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद ने नेशनल हाईवे 24 पर हेमपुर रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर बन रहे उपरगामी सेतु का औचक निरीक्षण पिछले जुलाई माह में किया था। और जिम्मेदारों को कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा था कि अति शीघ्र ही सेतु का निर्माण कराया जाएगा। जिससे आम जनमानस को भीषण जाम से निजात मिल सके। अधिकारियों को निरीक्षण के दौरान निर्माण कार्य में रेलवे विभाग से संबंधित हो रही कठिनाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त की थी। और जल्द ही निस्तारण कराने के लिए निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा था जल्द से जल्द कार्य को मानक के अनुरूप पूरा किया जाए। निर्माण कार्य में 12 विभाग से संबंधित हो रही कठिनाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त की थी। और जल्द ही निस्तारण कराने को कहां था। इसी के चलते लोक निर्माण मंत्री द्वारा रेलवे मंत्रालय को पत्राचार के माध्यम से रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव को अवगत कराया था कि नेशनल हाईवे 24 के बरेली सीतापुर सेक्शन पर पड़ने वाले हेमपुर एलसी पर बन रहे आर ओ बी का कार्य जल्द शुरू कराने को कहा था। जिस को रेल मत्री ने संज्ञान में लेकर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के द्वारा नई ड्राइंग रेल मंत्रालय को सौंपी गई थी। जिसको रेल मंत्रालय ने स्वीकृत प्रदान कर दी है। जिससे जल्द ही रेल ऊपर गांधी सेतु का निर्माण कार्य पूरा किया जा सकेगा और आम जनमानस को जाम की समस्या से निजात मिल सकेगी। नेशनल हाईवे 24 हेमपुर रेलवे क्रॉसिंग के ऊपर बन रहे उपरगामी सेतु के संबंध में जब क्षेत्र के लोगो से बात की गयी तो लोगों ने बताया कि रेलवे क्रॉसिंग बंद हो जाने पर कई कई घंटे जाम में फंसे रहते हैं। किलोमीटरों जाम लग जाने से इमरजेंसी काम से जाने वाले लोगों को देर हो जाती है। जिससे उनका काम नही हो पाता है।
इस सम्बन्ध में जब रिछाही निवासी विजय से बात की गई तो उन्होंने कहा कई घंटों तक रेलवे क्रॉसिंग पर जाम लगने से जरुरी काम से सीतापुर जाने में काफी समय लगता है। रेलवे उपरगामी सेतु बनने से सभी दिक्कतों से निजात मिल जाएगी।
उरदौली निवासी रामदयाल ने बताया प्रत्येक दिन बच्चे स्कूल सीतापुर जाते हैं। रेलवे क्रॉसिंग बंद होने के कारण स्कूल जाने में लेट हो जाते हैं। जिसके कारण स्कूल में फाइन पड़ता है। और क्लास चल जाने के कारण पढ़ाई छूट जाती है।
भुड़कुड़ा निवासी भानु गुप्ता ने बताया सीतापुर सामान लेने के लिए जाना पड़ता है। भीड़ और जाम के कारण देर हो जाती है। जिससे काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। रेलवे उपरगामी सेतु बनने से बनने से इन दिक्कतों ्् से निजात मिल जाएगी।
आफताब मिस्त्री ने बताया कि वह रोज सीतापुर महोली अपडाउन करते हैं। रेलवे क्रॉसिंग बंद होने से दुकान और घर पहुंचने का समय निश्चित नहीं रहता है जिसके कारण काफी नुकसान उठाना पड़ता है