जिले में बनेंगे छह नए थाने, एक थाने का दायरा करीब 40 से अधिक गांव होंगे

in #wortheum2 years ago

Screenshot_2022_0729_061336.jpgअमरेन्द्र सिंह चौहान
लखनऊ
सीतापुर जिले में छह नए थाने बनाने के लिए मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही जिले में कुल थानों की संख्या 34 हो जाएगी।
बढ़ती आबादी व अपराध को ध्यान में रखते हुए सीतापुर जिले में छह नए थाने बनने जा रहे हैं। इससे लंबे समय से थानों की संख्या में इजाफा करने की मांग पूरी होने की उम्मीद जग गई है। इन थानों के लिए डीएम ने भूमि आवंटित कर दी है। एसपी घुले सुशील चंद्रभान के प्रयास से छह थाने नए बनाए जाने की शासन से हरी झंडी मिल गई है।
अभी तक जिले में 28 थाने हैं। छह नए थाना बनने से इनकी संख्या 34 हो जाएगी। लंबे समय से जिले में नए थानों के निर्माण की मांग चल रही थी। बीते साल दो नए थाने नैमिषारण्य व कोतवाली देहात बनाए भी गए। लेकिन करीब 46 लाख की आबादी वाले जिले में थानों की संख्या कम है। इसके चलते छह नए थाने बनने के लिए प्रस्ताव तैयार हुआ है। जिलाधिकारी अनुज सिंह ने इन थानों के बनने के लिए भूमि भी आवंटित कर दी है। अब शासन से धन की स्वीकृत होने के बाद इनका निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।
सुविधाओं से लैस होंगे थाने
जो छह नए थाने जिले में बनेंगे वह अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। नए थानों का निर्माण व्यवस्थित तरीके से होगा। थाना भवन, आवासीय भवन, हवालात, मालखाना, परिसर आदि सब कुछ नए तरीके से बनेगा। नए थाने बनाए जाने में उसके क्षेत्र के दायरे को भी सही ढंग से दूसरे थानों से काट कर शामिल किया जाएगा। इन थानों के क्षेत्र निर्धारित करने में यह भी ख्याल रखा जाएगा कि क्षेत्र के लोगों को थानों तक पहुंचने में कोई परेशानी न हो।
ये होंगे नए थाने
जिले के बड़ागांव, जहांगीराबाद, कुतुबनगर, सांडा, सरैंया, पैंतेपुर को नए थाना बनाने का प्रस्ताव बनाया गया है। प्रत्येक थाने में करीब 40 से अधिक गांव होंगे। मानक तय किया गया है कि थाना क्षेत्र की आबादी डेढ़ लाख से कम न हो। आसपास के थाना क्षेत्र को काटकर इन थानों में मिलाया जाएगा। महोली, सदरपुर, सांडा, महमूदाबाद, पिसावां, रामपुर कला थानों का क्षेत्रफल व आबादी काफी ज्यादा है। ऐसे में इन्हीं थानों को काटकर छह नए थाने बनने जा रहे है। इन थानों के बनने से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी पुलिस की मदद आसानी से मिल सकेगी।
एसपी घुले सुशील चंद्रभान का कहना है कि बढ़ती आबादी को देखते हुए जिले में नए थाने बनने की जरूरत है। ऐसे में छह नए थाने बनने हैं। भूमि चिह्नित कर शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है। जल्द ही इन थानों का निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.