वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर, पेट्रोल 40 रु. तक सस्ता हो सकता है!

in #wortheum2 years ago

ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी से परेशान वाहन चालकों के लिए अच्छी खबर है। देश में पेट्रोल हो सकता है। एक अंदाजे के मुताबिक पेट्रोल 40 रुपये तक सस्ता हो सकता है। पेट्रोल, जो आज 110 रुपये प्रति लीटर पर उपलब्ध है,वो अब 70 रुपये प्रति लीटर मिलने की संभावना है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाए जाने की संभावना है।
Screenshot_20220630-172930_Facebook.jpg
सूत्रों के मुताबिक जीएसटी काउंसिल की आज और कल बुधवार को चंडीगढ़ में बैठक हो रही है। बैठक में ईंधन को जीएसटी के दायरे में लाने की उम्मीद है। पिछले एक साल में पेट्रोल और डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। ईंधन की बढ़ती कीमतों से वाहन चालकों को भी परेशानी हो रही है। इसलिए पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने के लिए आंदोलन शुरू हो गया है।

हालांकि, अगर ऐसा होता है तो ये भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए अच्छा साबित हो सकता है। केंद्र और राज्य सरकारें इस समय पेट्रोल और डीजल पर कई तरह के टैक्स लगा रही हैं। पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी फिलहाल 32.90 प्रति लीटर है। 2014 से 2021 तक केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में 300 प्रतिशत की वृद्धि की है।

देखा जाए तो 2014 में पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 9.48 रुपये प्रति लीटर था। जो कि बढ़कर 32.90 प्रति लीटर हो गया है। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें लगातार बदल रही हैं, इसलिए पेट्रोल की कीमतों में आए दिन बदलाव देखा जाता है

Sort:  

कब तक कम होगा समय भी बताया जाए।