बेंगलुरु की IT कंपनियों को लगी 225 करोड़ की चपत, पानी में डूबा पूरा शहर

in #wortheum2 years ago

बेंगलुरु में बारिश की आफत ऐसी आई है कि आईटी कंपनियों का ये शहर अब रुक सा गया है. हर तरफ सिर्फ पानी है और उस पानी से बचने की जद्दोजहद. ये हाल तब है जब IT कंपनियों से सरकार को करीब 64 हजार करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है. लेकिन इस समय ये आईटी कंपनियों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है.
कर्नाटक का आईटी हब बेंगलुरु इस समय बारिश से त्रस्त चल रहा है. लगातार हो रही बरसात ने सड़कों को तालाब बना दिया है. नाले ओवरफ्लो हो चुके हैं और सड़क पर गाड़ियां रेंगने को मजबूर दिख रही हैं. गूगल, अडोब और इंफोसिस जैसी कंपनियों को पनाह देने वाला बेंगलुरु अब इन्हीं आईटी कंपनियों को करोड़ों की चपत लगा रहा है.

IT कंपनियों के लिए डबल झटका

एक बारिश ने इन कंपनियों का इतना नुकसान कर दिया है जितना शायद अर्थव्यवस्था में आई सुस्ती भी नहीं करती है. आंकड़े बताते हैं कि कर्नाटक में IT कंपनियों से सरकार को करीब 64 हजार करोड़ रुपये का राजस्व मिलता है. जो कर्नाटक राज्य के GDP का 25% के बराबर बनता है. दूसरे राज्यों के लोगों से कर्नाटक के लोगों की औसत आय ज्यादा होने की एक बड़ी वजह IT कंपनियां ही है. लेकिन अब कर्नाटक में बारिश की वजह से बेंगलुरु की आईटी कंपनियों को 225 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. भारत की सिलिकॉन सिटी में इस समय लोगों के लिए एक जगह से दूसरी जगह जाना भी मुश्किल साबित हो रहा है.

सरकार की खुली पोल

अब सिर्फ आईटी कंपनियों का ही बुरा हाल हुआ हो, तो ऐसा भी नहीं है. इस समय बेंगलुरु में स्कूलों की स्थिति भी बदतर हो चुकी है. कई शहरों के ऐसे स्कूल सामने आए हैं जहां पर पढ़ाई तो दूर, बच्चों के बैग और किताबें पानी में गोते लगा रही हैं. बेंगलुरु में सरकार की नाकामी से इस शहर के इलाके वेनिस की तरह दिख रहे हैं. फर्क सिर्फ इतना है कि वेनिस में पानी शहर की खूबसूरती में चारचांद लगाता है और बेंगलुरु में सरकार की पोल खोल रहा है.IMG_20220906_180859.jpg