रेलवे स्टेशन पर टॉयलेट जाना पड़ा भारी, IRCTC ने जीएसटी समेत वसूले 112 रुपये

in #wortheum2 years ago

Agra Cantt Railway Station News: आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज के वॉशरूम का कुछ मिनट इस्तेमाल करने के लिए दो पर्यटकों से 224 रुपये ले लिए गए. यह मामला सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. लोग इस पर तरह-तरह के कमेंट कर रहे हैं.

Indian Railway News: आपने भी कभी ना कभी रेलवे स्टेशन या बस अड्डे के शौचालय का इस्तेमाल किया होगा और इसके लिए आपने 5 से 10 रुपये तक का शुल्क भी दिया होगा. अब इससे जुड़ी एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. दरअसल, आगरा कैंट स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज के वॉशरूम का कुछ मिनटों के इस्तेमाल करने की एवज में ब्रिटिश दूतावास नई दिल्ली से पहुंचे दो पर्यटकों को 112-112 यानी 224 रुपये का भुगतान करना पड़ा.

कितने प्रतिशत लगाई गई जीएसटी

भुगतान की गई राशि में 6 प्रतिशत जीएसटी और 6 प्रतिशत सी जीएसटी शामिल है. इसका मतलब ये हुआ कि शौचालय जाने के लिए भी 12 प्रतिशत जीएसटी ली गई है. यह अब तक का अपनी तरह का पहला मामला है, जिसमें किसी के लिए शौच जाना भी इतना महंगा साबित हुआ है.
आईआरसीटीसी ने क्या कहा?

पर्यटकों को एग्जीक्यूटिव ब्रांच का इस्तेमाल काफी महंगा लगा और जब मामला लाउंज प्रबंधक तक पहुंचा तो उन्होंने कहा कि आईआरसीटीसी की कोई गलती नहीं है. यह लाउंज एग्जीक्यूटिव है. एग्जीक्यूटिव लाउंज में रुकने के लिए मिनिमम शुल्क 50 प्रतिशत डिस्काउंट के बाद 112 रुपये देना अनिवार्य है

आईआरसीटीसी के मुताबिक, भुगतान करने के बाद ग्राउंड में आपको कंप्लीमेंट्रिटी कॉफी दी जाती है. इसमें आप वॉशरूम का इस्तेमाल कर सकते हैं. फ्री वाईफाई का उपयोग कर सकते हैं. भुगतान करने पर आप 2 घंटे तक एग्जीक्यूटिव लाउंज में रुक सकते हैं.

इससे पहले भी सर्विस चार्ज से जुड़ा मामला आ चुका है सामने

आईआरसीटीसी अपने सर्विस चार्ज की वजह से पहली बार खबरों में नहीं है. इससे पहले भोपाल शताब्दी ट्रेन में एक शख्स से 20 रुपये के कप पर 50 रुपये का सर्विस चार्ज ले लिया गया था. उस शख्स को एक कप चाय के लिए 70 रुपये चुकाने पड़े थे. रेलवे की इस 'हाई फाई' सर्विस के सबूत के तौर पर उस शख्स ने सोशल मीडिया पर उस चाय का बिल शेयर किया था, जिसके बाद रेलवे को सफाई के तौर पर अपना बयान जारी करना पड़ा था.IMG_20220903_151729.jpg