दवा मिली, जांच के लिए जिला अस्पताल भेजी गई

in Lucknow Mandal News3 days ago

सीतापुर 16 सितम्बर:(डेस्क)शहर के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, खूबपुर में 30 से अधिक मरीजों ने इलाज करवाया, लेकिन यहां पर मरीजों को दवा तो दी गई, लेकिन जांच की सुविधा न होने के कारण उन्हें जिला अस्पताल जाकर जांच करवाने की सलाह दी गई। यह स्थिति उन मरीजों के लिए चिंता का विषय बन गई है, जिन्हें तत्काल चिकित्सा सहायता की आवश्यकता है।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.10_2f7d51cd(1).jpg

समय पर नहीं होती जांचें

इसी तरह, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, सदर बाजार में 50 मरीज पहुंचे, जो बुखार, खांसी और अन्य बीमारियों से जूझ रहे थे। एक मरीज उमेश ने बताया कि एक सप्ताह से बुखार ठीक नहीं हो रहा है और चिकित्सक मलेरिया की जांच करवाने की सलाह दे रहे हैं। लेकिन अस्पताल में समय पर जांच नहीं हो पाती है।

मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेला

सीतापुर में आयोजित मुख्यमंत्री जन आरोग्य मेले में भी मरीज जांच को लेकर परेशान दिखे। मरीजों ने बताया कि मेले में जांच नहीं होती है और जब वे जिला अस्पताल जाते हैं तो 11 बजे के बाद सैंपल नहीं लिए जाते हैं। एक ही जांच के लिए कई दिन तक भागदौड़ करनी पड़ती है, जिससे समय पर इलाज नहीं मिल पाता है। दुर्गापुरवा में दवा लेने आए उपेंद्र ने इसी समस्या का जिक्र किया।

जन आरोग्य मेले में मरीजों की संख्या

जिले के 66 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर रविवार को जन आरोग्य मेला आयोजित किया गया था। मेले में अधिकतर मरीज बुखार, जुकाम, खांसी और सिरदर्द से परेशान दिखे। चिकित्सकों ने बताया कि इस समय वायरल बुखार चल रहा है और इन बीमारियों के सबसे अधिक मरीज आ रहे हैं। चिकित्सकों ने इन मरीजों को डेंगू, मलेरिया और लिवर की जांच करवाने की सलाह दी, लेकिन पीएचसी पर इनकी कोई सुविधा नहीं थी।

सीएमओ का बयान

मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ. हरपाल सिंह ने बताया कि मेले में करीब 4200 मरीजों ने इलाज करवाया है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) और जिला अस्पताल में सभी जांचें निशुल्क हैं और मरीजों को उनकी हालत के अनुसार जांच करवाने की सलाह दी जा रही है।