पहली अक्टूबर से शुरू होगी मोटे अनाज की खरीद: प्रत्येक अनाज के लिए बनाए गए अलग जिले,

in Lucknow Mandal News2 days ago

लखनऊ 16 सितम्बर:(डेस्क)उत्तर प्रदेश में मोटे अनाजों की खरीद की प्रक्रिया पहली अक्टूबर से शुरू होने जा रही है। यह योजना किसानों के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे उन्हें अपने उत्पादों की बेहतर बिक्री का अवसर मिलेगा। सरकार द्वारा इस पहल के तहत मक्का, बाजरा और ज्वार जैसे मोटे अनाजों की खरीद की जाएगी, जो 31 दिसंबर तक जारी रहेगी।

WhatsApp Image 2024-09-16 at 16.44.39_a9ba7d63.jpgImage credit : Amar Ujala

पंजीकरण और नवीनीकरण की प्रक्रिया

खाद्य और रसद विभाग के अनुसार, किसानों को मोटे अनाज की खरीद के लिए पंजीकरण और नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। यह प्रक्रिया ऑनलाइन माध्यम से की जाएगी, जिसमें किसान fcs.up.gov.in वेबसाइट या UP KISAN MITRA ऐप का उपयोग कर सकते हैं। केवल पंजीकृत किसानों से ही खरीद की जाएगी, जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि सभी प्रक्रियाएं पारदर्शी और व्यवस्थित रहें।

सहायता और संपर्क

किसानों को किसी भी समस्या का समाधान करने के लिए एक टोल-फ्री नंबर 18001800150 प्रदान किया गया है। इसके अतिरिक्त, वे जिला खाद्य विपणन अधिकारी, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी और विपणन निरीक्षक से भी संपर्क कर सकते हैं। यह सुनिश्चित किया गया है कि किसानों को सभी आवश्यक जानकारी और सहायता समय पर मिले।

भुगतान प्रक्रिया

किसानों को उनके उत्पादों के लिए भुगतान सीधे उनके बैंक खातों में किया जाएगा। इसके लिए यह आवश्यक है कि उनका बैंक खाता आधार से जुड़ा हो। यह कदम बिचौलियों को रोकने और पारदर्शिता बढ़ाने के लिए उठाया गया है।

ई-पॉप डिवाइस का उपयोग

मोटे अनाज की खरीद में पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए ई-पॉप (इलेक्ट्रॉनिक प्वॉइंट ऑफ परचेज) डिवाइस का उपयोग किया जाएगा। इस डिवाइस के माध्यम से किसानों का बायोमीट्रिक सत्यापन किया जाएगा, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि केवल सही और पंजीकृत किसान ही अपनी उपज बेच सकें।