सशस्त्र सैन्य समारोह में शामिल हुए सीएम योगी, हथियारों की जानकारी लेने के बाद किया निशाना साधना

in Lucknow Mandal News12 days ago

लखनऊ 4 सितम्बर:(डेस्क)मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को लखनऊ में आयोजित सशस्त्र सैन्य समारोह में भाग लिया, जहां उन्होंने आधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी देखी और अपने संबोधन में भारतीय सशस्त्र बलों की भूमिका और महत्व पर प्रकाश डाला। इस समारोह का आयोजन मध्य कमान स्थित सूर्या खेल परिसर में किया गया, जिसमें थल, नभ और जल तीनों सेनाओं की शक्ति का प्रदर्शन किया गया।

WhatsApp Image 2024-09-04 at 10.38.18_b808f18c.jpgImage credit : Amar Ujala

सशस्त्र बलों की भूमिका

सीएम योगी ने कहा कि सशस्त्र बल केवल एक रक्षा ढांचा नहीं हैं, बल्कि यह राष्ट्र की सुरक्षा की एक मजबूत नींव हैं। उन्होंने कहा, "हमारे वीर जवान अपनी जान की परवाह किए बिना देश की सेवा में तत्पर रहते हैं। यही वजह है कि वे जनमानस के मन में राष्ट्र नायक के रूप में सम्मान प्राप्त करते हैं।" उन्होंने भारतीय सेना की ताकत, अनुशासन और तकनीकी क्षमता की सराहना की, जो न केवल दुश्मनों के सामने खड़ी होती है, बल्कि देश के अंदर भी सकारात्मक भूमिका निभाती है।

समारोह में विशेषताएं

इस भव्य समारोह में, सीएम योगी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एकीकृत कमान की प्रशंसा की, जिसमें तीनों सेनाएं आपसी समन्वय से दुश्मनों को परास्त करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि भारत के बहादुर सैनिकों की सजगता का परिणाम है कि आज विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भारत अपनी सीमाओं की सुरक्षा करने में सक्षम है।

सैनिकों के कल्याण के लिए सरकार की प्रतिबद्धता

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश सरकार सेवारत और सेवानिवृत्त सैनिकों तथा वीर नारियों के कल्याण के प्रति पूरी प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि शहीद सैनिकों के परिवारों को 50 लाख रुपये की अनुग्रह राशि प्रदान की जाती है और उनके परिवार के एक सदस्य को सरकारी सेवा में समायोजित किया जाता है। इसके अलावा, शहीदों की स्मृति को जीवित रखने के लिए उनके स्मारक स्थापित किए जाते हैं।

रक्षा उत्पादन में आत्मनिर्भरता

सीएम योगी ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए तेजी से आगे बढ़ा है। उन्होंने कहा कि फरवरी 2018 में लखनऊ में आयोजित इन्वेस्टर्स समिट में प्रधानमंत्री ने देश में दो डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग कॉरिडोर की घोषणा की थी, जिसमें से एक उत्तर प्रदेश में 6 नोड पर स्थापित हो रहा है।

डिफेंस कॉरिडोर और रोजगार के अवसर

प्रदेश सरकार ने इन 6 नोड पर रक्षा मंत्रालय के साथ बेहतरीन तालमेल स्थापित करते हुए कार्य को आगे बढ़ाया है। सीएम ने कहा कि डिफेंस कॉरिडोर से प्रदेश के युवाओं को व्यापक स्तर पर रोजगार के अवसर मिलेंगे। उन्होंने बताया कि लखनऊ में डिफेंस एक्सपो का सफल आयोजन भी किया गया, जो निवेश की दृष्टि से अत्यंत महत्वपूर्ण साबित हुआ।