65 गांवों के 700 घरों में बाढ़ का पानी भरने से जिंदगानी हुई मुश्किल

in Lucknow Mandal News3 days ago

सीतापुर 15 सितम्बर:(डेस्क)सीतापुर। सरयू और शारदा नदियों में आई बाढ़ ने तराई इलाके में तबाही मचाना शुरू कर दिया है। जलस्तर में तेजी से वृद्धि के कारण खेतों, रास्तों और घरों में बाढ़ का पानी भरने लगा है। तटवर्ती 65 गांवों के 700 मकानों में पानी घुस चुका है, जिससे लगभग 55 हजार लोग प्रभावित हुए हैं।

WhatsApp Image 2024-09-15 at 10.07.05_2960df33.jpg

बाढ़ की स्थिति

बाढ़ के कारण कई गांव टापू सरीखे नजर आ रहे हैं। घरों में पानी भरने से लोगों के सामने रहने और खाने का संकट उत्पन्न हो गया है। बाढ़ ने रास्तों को भी प्रभावित किया है, जिसके कारण कई गांवों का संपर्क कट गया है। ग्रामीण सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए नाव का सहारा ले रहे हैं। सैकड़ों बीघा खेत जलमग्न हो गए हैं और हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं।

जलस्तर में वृद्धि

सरयू नदी का जलस्तर शनिवार को 118.50 मीटर पर पहुंच गया, जो खतरे के निशान 119 मीटर से केवल 50 सेंटीमीटर नीचे है। पिछले 24 घंटों में जलस्तर में 70 सेंटीमीटर की वृद्धि हुई है। बैराजों से 7 लाख 41 हजार 330 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है, जिससे गांजर क्षेत्र में और भी तबाही मचने की आशंका है।

प्रभावित गांव

बाढ़ की चपेट में आए गांवों में परमगोंडा, निरंजन पुरवा, अंगरौरा, प्यारेपुरवा, बाबाकुटी, फतेपुरवा, बक्सीपुरवा, खुन्ना पुरवा, कोठार, अहिरनपुरवा और लोधनपुरवा शामिल हैं। इन गांवों के करीब 300 घरों में पानी घुस गया है, जिससे लगभग 15 हजार लोग प्रभावित हुए हैं। अंगरौरा में सड़क पर 2 से 3 फीट पानी बह रहा है।

राहत कार्य

बाढ़ प्रभावित गांवों के लोग तटबंधों पर शरण ले रहे हैं। ग्रामीणों ने बताया कि घरों में पानी भर जाने के कारण खाना बनाने की समस्या उत्पन्न हो गई है। कई लोग ऊंचे स्थान पर चूल्हा रखकर किसी तरह खाना बना रहे हैं। प्रशासन ने बाढ़ से प्रभावित परिवारों के लिए राहत सामग्री का वितरण शुरू कर दिया है।

प्रशासन की तैयारी

बिसवां तहसीलदार उमाशंकर त्रिपाठी ने बताया कि प्रभावित गांवों में नावें लगाई गई हैं और बाढ़ पीड़ितों को चार हजार लंच पैकेट बांटे गए हैं। लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया है।

अन्य प्रभावित क्षेत्र

रेउसा इलाके में निर्मल पुरवा, संबारी पुरवा, मरैली, जिन्ना पुरवा, सलामत पुरवा, रतनगंज, जट पुरवा, ताहपुर, बजहा, दर्जिन रेती, चौकी पुरवा, पासिनपुरवा, गार्गी पुरवा, लाला पुरवा, श्याम नगर, सुंदर नगर और नगीना पुरवा समेत 40 गांव बाढ़ की चपेट में आ गए हैं। यहां के करीब 400 घरों में बाढ़ का पानी भर गया है, जिससे लगभग 40 हजार लोग प्रभावित हुए हैं।