इकौना देहात में रेल लाइन के लिए सर्वेक्षण की प्रक्रिया शुरू

in Lucknow Mandal News12 days ago

लखनऊ 4 सितम्बर:(डेस्क)बहराइच-खलीलाबाद नई रेल लाइन बिछाने की योजना को आगे बढ़ाने के लिए श्रावस्ती जिले के इकौना, भिनगा और जमुनहा तहसील क्षेत्रों में भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रक्रिया को तीन चरणों में पूरा किया जाएगा, जिसका पहला चरण मंगलवार को इकौना देहात से शुरू हुआ।

WhatsApp Image 2024-09-04 at 11.44.05_460ee42c.jpgImage credit : Amar Ujala

रेल लाइन का मार्ग

खलीलाबाद-बहराइच नई रेल लाइन श्रावस्ती जिले के इकौना, भिनगा और जमुनहा तहसील क्षेत्र के कई गांवों से होकर गुजरेगी। इस मार्ग पर रेलवे की तकनीकी टीम द्वारा भूमि सर्वेक्षण किया जा रहा है, जो पांच सितंबर तक इकौना, छह से 13 सितंबर तक जमुनहा और 17 से 27 सितंबर तक भिनगा तहसील क्षेत्र में जारी रहेगा।

इकौना देहात में शुरुआत

मंगलवार को इकौना देहात से शुरू हुए इस सर्वेक्षण में रेलवे की तकनीकी टीम ने चिह्नित भूमि का सर्वे किया। इकौना तहसील क्षेत्र के कुल 13 गांवों में भूमि अधिग्रहण किया जाएगा।

जमुनहा तहसील क्षेत्र में अधिग्रहण

जमुनहा तहसील क्षेत्र के सात गांवों में कुल 37.944 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इनमें से सबसे अधिक 10.807 हेक्टेयर भूमि बरावां हरगुन गांव से ली जाएगी।

भिनगा तहसील क्षेत्र में अधिग्रहण

भिनगा तहसील क्षेत्र के 13 गांवों में कुल 89.964 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इनमें से सबसे अधिक 16.201 हेक्टेयर भूमि पटना खरगौरा गांव से ली जाएगी।

भूमि अधिग्रहण का कुल आंकड़ा

इन तीनों तहसील क्षेत्रों में कुल 141.907 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा। इससे प्रभावित होने वाले किसानों और परिवारों को उचित मुआवजा दिया जाएगा।

रेल लाइन का महत्व

इस नई रेल लाइन के बिछने से श्रावस्ती जिले के साथ-साथ पूरे क्षेत्र के लोगों को कई लाभ मिलेंगे। यह रेल मार्ग न केवल यात्रियों को सुविधा प्रदान करेगा, बल्कि क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी मदद करेगा।