14 सितंबर से 2 अक्टूबर तक आयोजित होंगे विभिन्न कार्यक्रम, विद्यार्थी सीखेंगे 'संस्कार और स्वच्छता'

in Lucknow Mandal News4 days ago

लखनऊ 14 सितम्बर:(डेस्क)योगी सरकार ने 'स्वच्छता पखवाड़ा' के अंतर्गत परिषदीय विद्यार्थियों को 'स्वभाव स्वच्छता-संस्कार स्वच्छता' से परिचित कराने के लिए एक विशेष पहल शुरू की है। इस पहल का उद्देश्य बच्चों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता बढ़ाना और उन्हें स्वच्छता के महत्व से अवगत कराना है।

WhatsApp Image 2024-08-12 at 14.46.10_e8fef90b.jpg

अभियान का प्रारंभ

इस अभियान की शुरुआत 14 सितंबर 2024 (शनिवार) को 'स्वच्छता शपथ' के साथ की गई। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस कार्यक्रम की तैयारियों को पूरा कर लिया था और मंत्री संदीप सिंह के नेतृत्व में इसे लागू किया गया। इस दिन प्रदेश के लगभग 1.33 लाख परिषदीय स्कूलों के करीब 1.40 करोड़ छात्रों ने स्वच्छता की शपथ ली।

कार्यक्रम की अवधि और गतिविधियाँ

यह अभियान 2 अक्टूबर 2024 तक चलेगा। इस दौरान शिक्षक, छात्र, स्टाफ और समुदाय के सदस्य विभिन्न कार्यक्रमों और आयोजनों में भाग लेंगे। इस पखवाड़े के तहत सार्वजनिक स्थानों और अधिक आवागमन वाले स्थानों पर सफाई का कार्य किया जाएगा।

जागरूकता और समुदाय की भागीदारी

बेसिक शिक्षा विभाग ने इस संदर्भ में अपनी तैयारियों को अंजाम देने का कार्य 'स्वच्छता शपथ' से प्रारंभ किया। इस अभियान में न केवल विद्यालयों में, बल्कि समुदाय-आधारित पहलों के माध्यम से भी बच्चों और समुदाय को स्वच्छता के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उद्देश्य

इस पहल का मुख्य उद्देश्य बच्चों में स्वच्छता के प्रति सकारात्मक सोच विकसित करना है। 'स्वभाव स्वच्छता' और 'संस्कार स्वच्छता' के माध्यम से बच्चों को यह सिखाया जाएगा कि स्वच्छता केवल व्यक्तिगत जिम्मेदारी नहीं है, बल्कि यह समाज और समुदाय की जिम्मेदारी भी है।