अभियान में 9 घरों में पकड़ी बिजली चोरी

in Aligarh Mandal9 days ago

अलीगढ़ 7 सितंबर : (डेस्क) शहर में लाइन लॉस की समस्या अधिक है। इसको लेकर शुक्रवार सुबह 4 मोहल्लों में विद्युत चेकिंग अभियान चलाया गया। 9 घरों में टीम को विद्युत चोरी होते मिली। इनके खिलाफ विद्युत चोरी अधिनियम में रिपोर्ट दर्ज कराई गई।

1000047532.jpg

शहर में बिजली चोरी के खिलाफ अभियान चलाया गया
शहर में बढ़ती बिजली चोरी की समस्या को देखते हुए, शुक्रवार सुबह विद्युत विभाग की टीम ने 4 मोहल्लों में विशेष चेकिंग अभियान चलाया। इस दौरान 9 घरों में अवैध तरीके से बिजली का इस्तेमाल होते पाया गया।

बिजली चोरी के खिलाफ कार्रवाई
बिजली चोरी के मामलों में लाइनमैन और जूनियर इंजीनियरों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। पहली बार बिजली चोरी में पकड़े जाने पर आईपीसी की धारा 135 और दूसरी बार पकड़े जाने पर धारा 138-बी के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएगा।

बिजली चोरी की रिपोर्ट दर्ज
विद्युत विभाग की टीम द्वारा 9 घरों में अवैध तरीके से बिजली का इस्तेमाल होते पाए जाने के बाद, इनके खिलाफ बिजली चोरी अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।

बिजली चोरी से होने वाले नुकसान
बिजली चोरी से वितरण कंपनियों को भारी नुकसान होता है। इससे कंपनियों की आय में कमी आती है और उन्हें अपने ऑपरेशन खर्च को पूरा करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

बिजली चोरी से बचने के उपाय
बिजली चोरी से बचने के लिए, लोगों को सिर्फ अधिकृत उद्देश्यों के लिए बिजली का उपयोग करना चाहिए और वितरण कंपनी द्वारा निर्धारित विनियमों का पालन करना चाहिए। संदिग्धता के किसी भी मामलों की सूचना देने से ऐसी गतिविधियों को रोकने में मदद मिल सकती है।