अल्ट्रासाउंड के रुपये लेने की जांच करने इगलास पहुंचे स्वास्थ्य महानिदेशक

in Aligarh Mandal12 days ago

अलीगढ़ 4 सितंबर : (डेस्क) स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण महानिदेशक डा. बृजेश राठौर ने मंगलवार को इगलास के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पूर्व में पोर्टल पर की गई उस शिकायत की गहन जांच की, जिसमें अल्ट्रासाउंड के रुपये लेने का आरोप लगाया गया था। इस जांच के साक्ष्य भी जुटाए गए। इस दौरान अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे।

1000045987.jpg

महानिदेशक ने अस्पताल में संचारी रोगों की वर्तमान स्थिति पर चर्चा की और उनके नियंत्रण के उपायों पर जोर दिया। उन्होंने सीएचसी अधीक्षक डॉ. स्कंद राजा को स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन करने के लिए दिशा-निर्देश दिए, ताकि गांवों में जागरूकता बढ़ाई जा सके। संचारी रोगों की रोकथाम के लिए व्यक्तिगत स्वच्छता, मच्छरों को नियंत्रित करना और स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन महत्वपूर्ण उपाय हैं।

संचारी रोगों से बचाव के लिए कुछ प्रमुख उपाय हैं: बीमार होने पर घर पर रहना, बार-बार हाथ धोना, और 70% अल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना। घरों के अंदर मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए पानी के भराव को खाली करना और मच्छररोधी तेल या क्रीम का प्रयोग करना आवश्यक है। इसके अलावा, स्वच्छता का ध्यान रखना और खाने से पहले हाथ धोना भी महत्वपूर्ण है।

संचारी रोगों के प्रमुख प्रकारों में नोरोवायरस, इन्फ्लूएंजा, डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया शामिल हैं। इन रोगों का प्रसार मच्छरों और गंदगी के माध्यम से होता है, जिससे बचाव के लिए घर-घर दस्तक अभियान चलाया जा रहा है।

अस्पतालों में आपातकालीन सेवाओं और दवाओं की उपलब्धता पर भी ध्यान दिया जा रहा है। इस प्रकार, संचारी रोगों की रोकथाम के लिए सामूहिक प्रयासों की आवश्यकता है, जिसमें व्यक्तिगत स्वच्छता और स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन शामिल है।