जिला न्यायाधीश ने किया उद्घाटन, समझौते से निपटाए गए झगड़े, नहीं की जा सकती अपील

in Aligarh Mandal5 days ago

अलीगढ़ 14 सितंबर : (डेस्क) हाथरस में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता जनपद न्यायाधीश सतेन्द्र कुमार ने की। इस अवसर पर न्यायाधीश ने मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।

1000047430.jpg

राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हाथरस में
उत्तर प्रदेश के जनपद हाथरस में आज जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जनपद न्यायाधीश सतेन्द्र कुमार ने अध्यक्षता की और मां सरस्वती के चित्र के समक्ष दीप प्रज्वलित किया।

लोक अदालत का उद्देश्य
लोक अदालत का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक वादों के निस्तारण करना है। इसके लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी की है और प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। न्यायाधीश ने सभी न्यायिक अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अब तक जारी किए गए नोटिसों की मॉनिटरिंग करें और पक्षकारों को जल्द से जल्द समन्वित करें।

विशेष जोर ई-चालान वादों पर
इस लोक अदालत में विशेष रूप से ई-चालान वादों पर जोर दिया जा रहा है। उप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के सदस्य सचिव संजय कुमार ने सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों को निर्देश दिए कि लघु आपराधिक वादों, 138 एनआई एक्ट और ई-चालानों के अधिक से अधिक निस्तारण किए जाएं।

लोगों से अपील
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की प्रभारी सचिव अपर सिविल जज इंद्रेश ने लोगों से अपील की है कि वे आरबीटेशन के वादों के निस्तारण के लिए लोक अदालत का लाभ उठाएं। उन्होंने बताया कि लघु आपराधिक वादों में चालान की धनराशि ई-पेमेंट द्वारा भारतीय स्टेट बैंक में भी जमा की जा सकती है।

सफलता के लिए प्रशासन ने झोंकी ताकत
हाथरस प्रशासन ने लोक अदालत की सफलता के लिए पूरी ताकत झोंकी है। इसके लिए ज्यादा से ज्यादा वादों के निस्तारण और प्रचार-प्रसार पर जोर दिया जा रहा है। न्यायाधीश ने भी सभी न्यायिक अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अधिक से अधिक मामलों का निस्तारण करें।