डायरिया और बुखार से बच्ची सहित दो की मौत

in Aligarh Mandal3 days ago

अलीगढ़ 16 सितंबर : (डेस्क) बदलते मौसम के साथ जिले में बुखार और डायरिया का कहर बढ़ता जा रहा है। डायरिया पीड़ित बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गई। दोनों को चिकित्सक ने मृत घोषित किया। रोते-बिलखते परिजन शवों को लेकर चले गए।

1000047430.jpg

बदलते मौसम के साथ बढ़ता जा रहा है बुखार और डायरिया का कहर
बदलते मौसम के साथ जिले में बुखार और डायरिया के मामले बढ़ते जा रहे हैं। हाल ही में, एक डायरिया पीड़ित बच्ची सहित दो लोगों की मौत हो गई। दोनों को चिकित्सक ने मृत घोषित किया। रोते-बिलखते परिजन शवों को लेकर चले गए।

जिला अस्पतालों में मरीजों की संख्या में अचानक वृद्धि देखी जा रही है। सामान्य दिनों में जहां प्रति दिन पांच से छह मरीज भर्ती होते थे, वहां अब औसतन 10 मरीज भर्ती हो रहे हैं। बाल रोग विशेषज्ञ डा. डीपी सिंह के अनुसार, ओपीडी में आने वाले अधिकांश बच्चे वायरल बुखार, डायरिया व निमोनिया से पीड़ित हैं। इस समय ओपीडी में प्रतिदिन करीब 150 से अधिक बच्चे आ रहे हैं।

चिकित्सकों ने खानपान में संयम रखने की सलाह दी है। केवल स्वच्छ और उबले हुए पानी का ही सेवन करने, बाहर के खुले खाद्य पदार्थों और अनहाइजीनिक स्ट्रीट फूड से बचने, फल और सब्जियों को अच्छे से धोकर खाने पर जोर दिया है।

स्वास्थ्य विभाग ने सभी नागरिकों से सतर्क रहने और सावधानी बरतने की अपील की है। साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने, घर और आसपास के क्षेत्रों की नियमित रूप से सफाई करने, कूड़े-कचरे को ढक कर रखने और समय-समय पर उसका निपटान करने पर जोर दिया है।

किसी भी आपात स्थिति में या स्वास्थ्य संबंधी जानकारी के लिए राज्य स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करने का आग्रह किया गया है। इन दिशा-निर्देशों का पालन करके, लोग खुद को और अपने परिवार को वायरल बुखार, डायरिया, और अन्य मौसमी बीमारियों से बचा सकते हैं।