मंदिरों से लेकर घरों में आज विराजेंगे गणपति

in Aligarh Mandal9 days ago

अलीगढ़ 7 सितंबर : (डेस्क) गणेश चतुर्थी के साथ शनिवार से गणेश महोत्सव शुरू हो जाएगा। मंदिरों से लेकर कई घरों में भी गणपति विराजेंगे। इसे लेकर शनिवार को दिन भर तैयारियां चलीं।

1000047532.jpg

गणेश महोत्सव 2024: शनिवार से 10 दिवसीय उत्सव की शुरुआत
बुद्धि के दाता और यश वैभव देने वाले भगवान गणेश की पूजा अर्चना का 10 दिवसीय महोत्सव शनिवार से शुरू हो गया है। श्रद्धालुओं ने भगवान को मोदक, दुर्वा और सफेद फूल अर्पित किए।

मंदिरों में गणपति की प्रतिमा स्थापना
राहे प्रखंड के सुभाष चौक दुर्गा मंदिर परिसर में सोलह आना युवक समिति द्वारा गणपति बप्पा की प्रतिमा स्थापित कर चार दिनी गणेश चतुर्थी महोत्सव शुरू किया गया। जमशेदपुर में भी कई पूजा पंडालों और मेलों के साथ भव्य गणेश उत्सव की शुरुआत हुई, जहां 15 फीट की विशाल मूर्ति का आकर्षण रहा।

घरों में भी स्थापित हुईं गणपति प्रतिमाएं
वैदिक पंचांग के अनुसार, इस बार गणेश चतुर्थी का त्योहार 7 सितंबर 2024 को मनाया जाएगा। इस दिन कई घरों में भी गणपति बप्पा विराजमान हुए और श्रद्धालुओं ने उनकी पूजा अर्चना की।

गणेश महोत्सव के लिए दिन भर चलीं तैयारियां
शनिवार को गणेश महोत्सव के लिए दिन भर तैयारियां चलीं। मंदिरों में कलश स्थापना और प्राण प्रतिष्ठा की गई। कई स्थानों पर भव्य कलश यात्राएं निकाली गईं।

17 सितंबर को होगा गणेश विसर्जन
गणेश चतुर्दशी के दिन गणपति बप्पा को विदाई दी जाएगी। वहीं, मूर्ति का विसर्जन यानी अनंत चतुर्दशी का त्योहार 17 सितंबर 2024 को मनाया जाएगा।