आगरा से आने वाला 220 केवी का तार टूटा, तीन तहसीलों में आपूर्ति लड़खड़ाई, देर रात तक लोग रहे परेशान

in Aligarh Mandal10 days ago

अलीगढ़ 6 सितंबर : (डेस्क) सुबह करीब नौ बजे आगरा के 440 केवी बिजली घर से मीतई को आने वाली 220 केवी की लाइन सादाबाद से हाथरस के बीच गांव बघना के निकट तार टूट गया। लाइन टूटते ही मीतई बिजली घर से होने वाली विद्युत आपूर्ति ठप हो गई।

1000046798.jpg

हाथरस जिले में बिजली आपूर्ति बाधित होने की वजह और उसका समाधान
सितंबर को हाथरस जिले के तीन तहसील क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति बाधित रही। यह समस्या आगरा के पीली पोखर बिजलीघर से हाथरस के मीतई बिजलीघर को आने वाली 220 केवी लाइन टूटने के कारण उत्पन्न हुई।

बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। जिला प्रशासन ने तीनों तहसील क्षेत्रों में अलग-अलग बिजली घर से जोड़कर आपूर्ति दी, लेकिन इससे भी लोगों को राहत नहीं मिली।

हाईटेंशन तार टूटने की घटनाएं जोखिम भरी होती हैं और इनसे लोगों की जान भी जा सकती है। जैसे मेरठ में कांवड़ ले जा रहे कांवड़ियों के ऊपर हाईटेंशन तार टूटकर गिरने से एक बड़ा हादसा हुआ था।

हाईटेंशन तारों के नीचे अनाधिकृत निर्माण या कब्जा करने पर दुर्घटना हो सकती है और विद्युत आपूर्ति बाधित हो सकती है। इसलिए सरकार ने हाईटेंशन तारों के नीचे कब्जा करने वालों को हटाने का निर्देश दिया है।

जिला प्रशासन ने तुरंत कार्रवाई करके टूटी लाइन की मरम्मत कराई और विद्युत आपूर्ति बहाल कराई। लोगों से अपील की गई कि वे हाईटेंशन तारों के नीचे कब्जा न करें और अनाधिकृत निर्माण न करें, क्योंकि यह जोखिम भरा है।