Basti News: छिटपुट बूंदाबांदी से भी कम नहीं हुई उमस

in Basti Mandal10 days ago

बस्ती 6 सितंबर : (डेस्क) बृहस्पतिवार को बस्ती में उमड़-घुमड़ बादल फिर भी नहीं बरसे, केवल छिटपुट बूंदाबांदी हुई मौसम की गर्मी से लोगों को राहत नहीं मिली, अधिकतम तापमान 33°C और न्यूनतम तापमान 24°C दर्ज

1000050701.jpg

बस्ती में पिछले कई दिनों से उमड़ते-घुमड़ते बादल बृहस्पतिवार को भी बारिश नहीं ला सके। हालांकि, कुछ स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी हुई, लेकिन इससे भी लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिली। मौसम की इस स्थिति ने लोगों को हैरान और परेशान कर दिया है। मौसम विज्ञानियों का पूर्वानुमान भी अनुकूल नहीं दिखाई दे रहा है, जिससे लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

इस बीच, बस्ती में अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, कुमारगंज, अयोध्या के मौसम विज्ञानी डा. अमर नाथ मिश्र ने बताया कि आगामी 24 घंटों में पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्के से मध्यम बादल छाए रहने की संभावना है। इसके साथ ही, कहीं-कहीं बूंदाबांदी या हल्की वर्षा भी हो सकती है।

मौसम की इस स्थिति ने लोगों को गर्मी और उमस से परेशान कर दिया है। कई लोग अपने दैनिक कार्यों के लिए बाहर निकलने में हिचकिचा रहे हैं। बाजारों में भी भीड़ कम हो गई है, क्योंकि लोग गर्मी से बचने के लिए घरों में रहना पसंद कर रहे हैं।

मौसम विज्ञानियों का कहना है कि इस समय वर्षा की कमी के कारण फसलों पर भी असर पड़ सकता है। किसानों ने चिंता व्यक्त की है कि यदि बारिश नहीं हुई, तो उनकी फसलें प्रभावित हो सकती हैं।

इस प्रकार, बस्ती में मौसम का हाल लोगों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। सभी की नजरें अब आसमान पर हैं, कि कब बारिश होगी और गर्मी से राहत मिलेगी। मौसम विज्ञानियों ने लोगों को सलाह दी है कि वे गर्मी से बचने के लिए उचित सावधानियां बरतें और मौसम की जानकारी पर नजर रखें।

बस्ती की मौजूदा मौसम स्थिति ने सभी को यह सोचने पर मजबूर कर दिया है कि जलवायु परिवर्तन के कारण मौसम में आए बदलावों का क्या असर हो रहा है। लोग अब इस बात की उम्मीद कर रहे हैं कि जल्द ही बारिश आएगी और गर्मी से राहत मिलेगी।