बस्ती की 899प्रसूताओं को नहीं मिला जननी सुरक्षा का लाभ

in Basti Mandal4 days ago

बस्ती 15 सितंबर : (डेस्क) बजट होने के बाद भी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा लाभ न मिलने से परेशान महिलाएं सरकारी दफ्तरों का चक्कर लगा रही हैं योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को मिलता है नकद सहायता

1000057147.jpg

बस्ती जिले में 899 प्रसूताओं को जननी सुरक्षा योजना का लाभ नहीं मिल सका है, जबकि इस योजना का बजट पहले से ही उपलब्ध है। यह स्थिति उन गर्भवती महिलाओं के लिए चिंता का विषय है, जो सरकारी और निजी अस्पतालों में प्रसव के दौरान सहायता की उम्मीद करती हैं।

जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने हाल ही में इस मुद्दे पर चर्चा की और सभी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे सुनिश्चित करें कि सभी योग्य महिलाएं समय पर लाभ प्राप्त करें। उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रसव के बाद महिलाओं को आर्थिक सहायता दी जाती है, लेकिन कई महिलाओं को इस लाभ से वंचित रहना पड़ रहा है।

स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि जननी सुरक्षा योजना का उद्देश्य मातृ और शिशु मृत्यु दर को कम करना है, लेकिन इसके कार्यान्वयन में कमी आई है। निजी नर्सिंग होम में भी इस योजना के लाभ को लेकर जागरूकता की कमी है, जिसके कारण कई महिलाएं लाभ से वंचित रह जाती हैं।

इस समस्या के समाधान के लिए, अधिकारियों ने योजना के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यशालाओं का आयोजन करने का निर्णय लिया है। यह आवश्यक है कि सभी चिकित्सा संस्थान इस योजना के लाभों के बारे में जानें और प्रसूताओं को सही जानकारी प्रदान करें ताकि वे लाभ उठा सकें।

बस्ती की स्थिति यह दर्शाती है कि सरकारी योजनाओं का लाभ सही तरीके से नहीं पहुंच रहा है, जिससे समाज के कमजोर वर्ग की महिलाएं प्रभावित हो रही हैं। इस दिशा में ठोस कदम उठाने की आवश्यकता है ताकि सभी योग्य महिलाएं समय पर और सही तरीके से लाभ प्राप्त कर सकें।