Sant Kabir Nagar News: आग की सूचना पर हलकान हुआ प्रशासन

in Basti Mandal12 days ago

संतकबीरनगर 4 सितंबर : (डेस्क) कौलही गांव में रविवार को आग से प्रभावित हुए लोग अभी उबर नहीं पाए थे।कौलही गांव के पास झाड़ियों से धुआं निकलता देख ग्रामीण दहशत में आ गए।आग बुझाने में ग्रामीणों ने सक्रियता दिखाई।

1000055253.jpg

धनघटा के कौलही गांव में रविवार को किसानों के खेतों में लगी आग से लोग अभी उबर भी नहीं पाए थे कि सोमवार को फिर से कौलही गांव के पास झाड़ियों से धुआं उठता देख ग्रामीण दहशत में आ गए। रविवार की आग ने कई किसानों को प्रभावित किया था, और इस नई घटना ने गांव में भय का माहौल पैदा कर दिया।

सोमवार को दोपहर के समय, जब गांव के लोग सड़क के किनारे झाड़ियों से धुआं निकलता देखे, तो उन्होंने तुरंत अपनी सुरक्षा को लेकर चिंता जताई। धुएं की सूचना मिलते ही ग्रामीणों ने शोर मचाना शुरू कर दिया, जिससे आसपास के गांव के लोग भी इकट्ठा हो गए।

ग्रामीणों ने तुरंत दमकल कर्मियों को सूचना दी और आग बुझाने का प्रयास शुरू किया। गनीमत रही कि ग्रामीणों की तत्परता के कारण आग को जल्दी ही नियंत्रित कर लिया गया। यदि समय पर कार्रवाई नहीं की जाती, तो यह आग भी रविवार की आग की तरह व्यापक रूप ले सकती थी।

इस घटना ने ग्रामीणों को एक बार फिर आग की संभावित खतरनाक स्थिति के प्रति जागरूक किया। आग लगने की घटनाएं अक्सर गर्मियों में होती हैं, और इस बार भी मौसम की स्थिति ने आग की संभावना को बढ़ा दिया था।

स्थानीय प्रशासन ने ग्रामीणों को आग से बचाव के उपायों के बारे में जागरूक करने की जरूरत पर जोर दिया है। गांव के मुखिया ने कहा कि सभी को आग से संबंधित सावधानियों का पालन करना चाहिए और किसी भी संदिग्ध धुएं या आग की स्थिति में तुरंत सूचित करना चाहिए।

इस घटना ने यह साबित कर दिया कि समुदाय की एकजुटता और तत्परता से ही ऐसी आपदाओं को नियंत्रित किया जा सकता है। ग्रामीणों ने एकजुट होकर न केवल अपनी सुरक्षा की, बल्कि एक-दूसरे की मदद भी की, जिससे आग पर जल्दी काबू पाया जा सका। इस प्रकार, यह घटना न केवल एक खतरे का संकेत थी, बल्कि सामुदायिक सहयोग और जागरूकता का भी उदाहरण प्रस्तुत करती है।