Sant Kabir Nagar News: महिला बीट अधिकारियों ने दी सुरक्षा की जानकारी

in Basti Mandal12 days ago

संतकबीरनगर 4 सितंबर : (डेस्क) महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा की जानकारी दी गई।गांव, कस्बा, स्कूल, कॉलेज और बस स्टैंड शामिल हैं।पुलिस ने सुरक्षा उपायों और सहायता सेवाओं के बारे में जानकारी साझा की।

1000050702.jpg

संतकबीरनगर जिले में महिला सुरक्षा को लेकर पुलिस द्वारा एक महत्वपूर्ण पहल की गई है। जिले के समस्त थाना क्षेत्रों में तैनात महिला बीट पुलिस अधिकारियों ने महिलाओं और बालिकाओं को सुरक्षा से जुड़ी जानकारी देने के लिए एक अभियान चलाया।

इस अभियान के तहत, महिला बीट पुलिस अधिकारी गांव, कस्बे, स्कूल, कॉलेज और बस स्टैंड जैसे विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर पहुंचे और वहां मौजूद महिलाओं व बालिकाओं को सुरक्षा उपायों और उपलब्ध सहायता सेवाओं के बारे में जानकारी दी। इससे न केवल महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ा, बल्कि उन्हें अपनी सुरक्षा के प्रति भी जागरूक किया गया।

पुलिस अधिकारियों ने महिलाओं को बताया कि अगर वे किसी भी प्रकार की परेशानी या उत्पीड़न का सामना कर रही हैं, तो वे पुलिस के 112 हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क कर सकती हैं। इसके अलावा, उन्होंने महिला थाने और महिला हेल्पडेस्क के बारे में भी जानकारी दी, जहां महिलाएं अपनी समस्याओं को दर्ज करा सकती हैं।

पुलिस का मानना है कि इस तरह के जागरूकता अभियान से महिलाओं को अपने अधिकारों के बारे में पता चलेगा और वे अपनी सुरक्षा के लिए उठाए जाने वाले कदमों से भी अवगत होंगी। साथ ही, यह अभियान पुलिस और आम जनता के बीच भरोसा भी बढ़ाएगा।

इस पहल का स्थानीय लोगों ने भी स्वागत किया है। उन्होंने कहा कि यह कदम महिलाओं के सशक्तिकरण और सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। लोगों का मानना है कि अगर पुलिस द्वारा महिलाओं के प्रति इसी तरह का सकारात्मक रवैया दिखाया जाता रहा, तो जिले में महिलाओं के खिलाफ होने वाली घटनाओं में कमी आएगी।

संतकबीरनगर पुलिस का यह कदम महिला सशक्तिकरण और सुरक्षा के क्षेत्र में एक मील का पत्थर साबित हो सकता है। यह पहल न केवल जिले में बल्कि पूरे प्रदेश में महिला सुरक्षा को बेहतर बनाने में मददगार साबित हो सकती है।