असिस्टेंट बिलिंग प्रणाली से भी नहीं थम रही बिजली बिल की गड़बड़ी

in Basti Mandal3 days ago

संतकबीरनगर 16 सितंबर : (डेस्क) संतकबीरनगर में बिजली बिल गड़बड़ी से परेशान उपभोक्ता, मीटर रीडरों की मनमानी जारी गलत रीडिंग के आधार पर बनाए गए बिलों को सुधारने के लिए अधिकारियों के चक्कर काटने को मजबूर लोग

1000050702.jpg

संतकबीरनगर जिले में बिजली बिल की गड़बड़ियों से उपभोक्ताओं को लगातार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मीटर रीडरों की लापरवाही और मनमानी के कारण लोगों को गलत बिल मिल रहे हैं। इससे निपटने के लिए उपभोक्ताओं को विभागीय अधिकारियों के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, लेकिन समस्या का समय पर निदान नहीं हो पा रहा है।

जिले में विद्युत वितरण के दो खंड हैं, जिनमें लगभग 2.75 लाख उपभोक्ता विभिन्न श्रेणियों में शामिल हैं। इन उपभोक्ताओं को समय पर बिल उपलब्ध कराने के लिए निजी कंपनी के मीटर रीडरों को तैनात किया गया है। शहरी क्षेत्रों में उपभोक्ताओं को समय पर बिल मिल जाता है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में देरी होती है। गलत रीडिंग के कारण उपभोक्ताओं को अधिक बिल मिल रहे हैं। कई मामलों में मीटर रीडर बिना घर पहुंचे ही मीटर रीडिंग फीड कर देते हैं, जिससे गलत बिल बनते हैं।

इस समस्या से निपटने के लिए, विद्युत विभाग ने उपकेंद्रों पर बिजली समाधान दिवस का आयोजन किया है, जो 19 सितंबर तक चलेगा। इस दौरान उपभोक्ताओं की शिकायतों का त्वरित निदान किया जा रहा है। अधिकारियों ने बताया कि अधिकतर मामलों का समाधान कर दिया गया है और कुछ मामले एसडीओ स्तर पर भेजे गए हैं।

विद्युत विभाग ने हाल ही में एक और पहल की है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को घर पर ही बिल जमा करने की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए विभाग के कर्मचारी घर-घर जाकर बिल जमा करेंगे। यह कदम उपभोक्ताओं को होने वाली असुविधा को कम करने के लिए उठाया गया है।

इस प्रकार, संतकबीरनगर जिले में बिजली बिल की गड़बड़ियों से उपभोक्ताओं को लगातार परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। विद्युत विभाग द्वारा उठाए गए कदमों से उम्मीद है कि इस समस्या का समाधान हो सकेगा और उपभोक्ताओं को बिना किसी परेशानी के समय पर सही बिल मिल सकेगा। साथ ही, मीटर रीडरों की लापरवाही पर भी अंकुश लगेगा।