Sant Kabir Nagar News: बिजली चोरी पर लगेगी लगाम...लोड बढ़ने पर बजेगा अलार्म

in Basti Mandal10 days ago

संतकबीरनगर 6 सितंबर : (डेस्क) जनपद में 2 लाख 94 हजार फोर जी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे।तय बिजली लोड से अधिक उपभोग करने पर उपभोक्ताओं को चेतावनी मिलेगी।लोड कम करने के कुछ समय बाद बिजली आपूर्ति स्वतः बहाल हो जाएगी।

1000050702.jpg

संतकबीरनगर में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य तेजी से जारी

संतकबीरनगर जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का कार्य जोर-शोर से चल रहा है। इस अभियान के तहत जिले में कुल 2 लाख 94 हजार फोर जी स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। स्मार्ट मीटर लगाने का काम शुरू हो चुका है और इससे बिजली चोरी पर लगाम लगने की उम्मीद है।

स्मार्ट मीटर में अलार्म सिस्टम

स्मार्ट मीटर में एक खास व्यवस्था की गई है। यदि कोई उपभोक्ता तय बिजली लोड से अधिक का उपभोग करता है, तो मीटर में अलार्म बजेगा। यह अलार्म उपभोक्ता को चेतावनी देगा कि वह अधिक लोड का उपभोग कर रहा है। लोड कम करने के कुछ देर बाद बिजली की आपूर्ति स्वत: बहाल हो जाएगी।

उपभोक्ताओं को मिलेगी सुविधा

स्मार्ट मीटर को उपभोक्ता मोबाइल की तरह रिचार्ज कर सकते हैं। जब तक मीटर रिचार्ज रहेगा, तब तक घरों में निर्बाध बिजली की आपूर्ति होती रहेगी। रिचार्ज खत्म होने पर मीटर बंद भी हो सकता है। इस व्यवस्था से उपभोक्ताओं को सुविधा तो मिलेगी ही, साथ ही बिजली चोरी पर भी लगाम लगेगी।

पारदर्शी व्यवस्था

बिजली विभाग के जानकारों के मुताबिक, स्मार्ट मीटर लगाने की व्यवस्था पूरी तरह से पारदर्शी है। इससे बिजली निगम और उपभोक्ताओं दोनों को लाभ मिलेगा। बिजली का डाटा भी इन मीटरों में सुरक्षित रहेगा और इन्हें बिजली विभाग के नेटवर्क से जोड़ा जाएगा।

इस प्रकार, संतकबीरनगर जिले में स्मार्ट मीटर लगाने का अभियान तेजी से चल रहा है। इससे न केवल उपभोक्ताओं को सुविधा मिलेगी, बल्कि बिजली चोरी पर भी अंकुश लगेगा और बिजली विभाग के लिए भी लाभदायक साबित होगा।